MP BREAKING NEWS:मध्य प्रदेश के वरिष्ठ एवं बुजुर्ग पत्रकारों को प्रति माह दी जाने वाली सम्मान निधि ₹10,000 से बढ़ाकर ₹20,000: सम्मान निधि प्राप्त करने वाले पत्रकार की मृत्यु होने पर उनकी पत्नी को एक मुश्त ₹800000 की राशि दी जाएगी।अधिमान्यता प्राप्त पत्रकारों को पढिए यह खबर - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

MP BREAKING NEWS:मध्य प्रदेश के वरिष्ठ एवं बुजुर्ग पत्रकारों को प्रति माह दी जाने वाली सम्मान निधि ₹10,000 से बढ़ाकर ₹20,000: सम्मान निधि प्राप्त करने वाले पत्रकार की मृत्यु होने पर उनकी पत्नी को एक मुश्त ₹800000 की राशि दी जाएगी।अधिमान्यता प्राप्त पत्रकारों को पढिए यह खबर

मध्य प्रदेश के वरिष्ठ एवं बुजुर्ग पत्रकारों को प्रति माह दी जाने वाली सम्मान निधि ₹10,000 से बढ़ाकर ₹20,000: सम्मान निधि प्राप्त करने वाले पत्रकार की मृत्यु होने पर उनकी पत्नी को एक मुश्त  ₹800000 की राशि दी जाएगी।



अधिमान्यता प्राप्त पत्रकारों को आवास ऋण ब्याज अनुदान के अंतर्गत अधिकतम ऋण राशि सीमा ₹25 लाख से बढ़ाकर ₹30 लाख की गई।



पत्रकारों के बच्चों की शिक्षा के लिए बैंक से ऋण लेने पर उसके ब्याज पर भी 5% ब्याज अनुदान 5 साल के लिए सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।



MP-भोपाल |मध्य प्रदेश में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। चुनाव से पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नाराज चल रहे पत्रकारों को एक बार फिर खुश करने की कोशिश की है,उन्हें अपने पाले में लेने की कोशिश की है।हालांकि शिवराज की इस घोषणा से पत्रकार जगत में खुशी की लहर है,आपको बता दें की आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में मुख्यमंत्री निवास में पत्रकार समागम आयोजित हुआ, इस 'पत्रकार समागम' में शिवराज ने कहा कि, मित्रों प्रदेश की सरकार के दो ही लक्ष्य रहे हैं.एक मध्यप्रदेश का विकास और दूसरा समाज के विभिन्न वर्गों का कल्याण।


मुख्यमंत्री निवास में आयोजित पत्रकार समागम


शिवराज बोले- भोपाल के मालवीय नगर में हमारा पत्रकार भवन था, जिसे तोड़ दिया गया था। हमने तय किया है कि उस जमीन पर फिर से नया एवं भव्य पत्रकार भवन बनाया जाएगा। साथ ही इस भवन को स्‍टेट मीडिया सेंटर का स्‍वरूप देने का काम भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि, पत्रकारों और उनके परिजनों को सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए अब 40 हजार रुपये और गंभीर बीमारियों में 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। साथ ही वरिष्ठ पत्रकारों को मिलने वाली सम्मान निधि की राशि को 10 हजार रुपये से बढ़ाकर प्रतिमाह 20 हजार रुपये किया जा रहा है। सम्मान निधि प्राप्त करने वाले पत्रकारों के निधन पर उनके परिवार को एकमुश्त 8 लाख रुपये की सहायता भी प्रदान की जायेगी।


आगे सीएम ने कहा कि, जिला स्तर पर पत्रकारों की सोसायटी के लिए कॉलोनी हेतु जमीन आवंटन की व्यवस्था करने की दिशा में कार्य किया जायेगा। छोटे शहरों और कस्बों के पत्रकार साथियों को भोपाल में माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के सहयोग से डिजिटल तकनीकी का प्रशिक्षण दिलाने की व्यवस्था जनसंपर्क विभाग द्वारा की जाएगी, पत्रकार सुरक्षा कानून बने इसके लिए हम तत्काल एक कमेटी का गठन करेंगे, जिसमें सीनियर पत्रकार भी होंगे, यह कमेटी जो सुझाव देगी उसके आधार पर यह कानून बनाया जाएगा।


मुख्यमंत्री ने की ये घोषणा


➡️ मालवीय नगर, भोपाल में नवीन पत्रकार भवन बनाया जाएगा और उसे स्टेट मीडिया सेंटर का दर्जा भी देंगे।


➡️ पत्रकार भवन में सभागार, बैठने की व्यवस्था, लाइब्रेरी, कैंटीन समेत अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी।


➡️ बीमा कंपनी ने इस बार प्रीमियम में 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। बढ़ी हुई प्रीमियम राशि राज्य सरकार वहन करेगी।


➡️ 65 साल से अधिक के उम्र के सीनियर पत्रकारों और उनके जीवन साथी की संपूर्ण प्रीमियम राशि सरकार भरेगी।


➡️ बीमा प्रीमियम की तिथि 16 सितंबर से बढ़ाकर 25 सितंबर कर रहे हैं।


➡️ मध्य प्रदेश के वरिष्ठ एवं बुजुर्ग पत्रकारों को प्रति माह दी जाने वाली सम्मान निधि ₹10,000 से बढ़ाकर 20,000 कर रहे हैं।


➡️ सम्मान निधि प्राप्त करने वाले पत्रकार की मृत्यु होने पर उनकी पत्नी को एक मुश्त 800000 की राशि दी जाएगी।


➡️ अधिमान्यता प्राप्त पत्रकारों को आवास ऋण ब्याज अनुदान के अंतर्गत अधिकतम ऋण राशि सीमा 25 लाख से बढ़ाकर 30 लाख की गई।


➡️ पत्रकारों के बच्चों की शिक्षा के लिए बैंक से ऋण लेने पर उसके ब्याज पर भी 5% ब्याज अनुदान 5 साल के लिए सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।