चीन के युद्धपोतों की समुद्र में निगरानी के लिए भारतीय नौसेना खरीदेगी 10 ड्रोन - Jai Bharat Express

Breaking

चीन के युद्धपोतों की समुद्र में निगरानी के लिए भारतीय नौसेना खरीदेगी 10 ड्रोन

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन सीमा पर चल रहा तनाव अब समुद्र तक पहुंच गया है। समुद्र में चीनी सेना के किसी भी तरह के हरकतों को जवाब देने के लिए भारतीय नौसेना हर तरह से तैयारी कर रही है। चीनी युद्धपोतों पर निगरानी रखने के लिए भारतीय नौसेना 10 अत्याधुनिक ड्रोन खरीदने जा रही है।
मिल रही जानकारी के मुताबिक, हिंद महासागर क्षेत्र में चल रहे तनाव के मध्येनजर दुश्मन के युद्धपोतों के खिलाफ निगरानी क्षमताओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय नौसेना ने तत्काल 10 शिपबर्न ड्रोन प्राप्त करने का प्रस्ताव पारित किया है, जो प्रतिकूल परिस्थितियों व किसी भी तरह के गतिविधियों पर कड़ी नज़र रख सकते हैं।
सरकार के सूत्रों ने एएनआई को बताया, "रक्षा मंत्रालय के समक्ष भारतीय नौसेना द्वारा फास्ट ट्रैक मोड में एक प्रस्ताव लाया गया है, जिसके तहत 10 नौसेना शिपबोर्न मानवरहित ड्रोन करीब 1240 करोड़ में खरीदने की योजना है।"
उन्होंने कहा कि नौसेना की योजनाओं के अनुसार, इन ड्रोनों को बड़े आकार के युद्धपोतों पर तैनात किया जाएगा और उन्हें चीनी और साथ ही भारतीय प्रादेशिक जल में और आसपास के अन्य विरोधियों की गतिविधियों का पता लगाने में मदद मिलेगी।
योजना के अनुसार, नौसेना को इन ड्रोनों को हासिल करके और फिर निगरानी और दुश्मन की गतिविधियों की जानकारी के लिए अपने युद्धपोतों पर तैनात करने को सोच रही है। भारतीय नौसेना संयुक्त राज्य अमेरिका से सी गार्डियन ड्रोन का अधिग्रहण करने के लिए अलग से एक परियोजना पर काम कर रही है।