संन्यास के बाद क्या करेंगे धोनी? क्रिकेट एकेडमी से लेकर फर्टिलाइजर बिजनेस तक, ये है माही का प्लान - Jai Bharat Express

Breaking

संन्यास के बाद क्या करेंगे धोनी? क्रिकेट एकेडमी से लेकर फर्टिलाइजर बिजनेस तक, ये है माही का प्लान

देश के सबसे सफलतम क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. धोनी भले ही अब नीली जर्सी में मैदान पर नहीं उतरेंगे, लेकिन उनके फैन्स के लिए ये राहत की बात है कि वह फिलहाल आईपीएल में खेलते रहेंगे. अब हर कोई यह जानना चाह रहा है कि माही आगे क्या करेंगे? इसका जवाब एबीपी न्यूज उनको दे रहा है. धोनी न सिर्फ आने वाली पीढ़ी के क्रिकेटरों को तैयार करेंगे, बल्कि वह देश के किसानों की मदद के लिए भी आगे आ रहे हैं.

फर्जिलाइजर ब्रांड लॉन्च कर किसानों तक पहुंचाएंगे मदद

संन्यास के बाद भी धोनी का क्रिकेट से जुड़ाव खत्म नहीं होने वाला. इस साल के आईपीएल सीजन के अलावा वह अगले कुछ साल इस टूर्नामेंट का हिस्सा बने रहेंगे. वह साल में में 3 महीने इस टूर्नामेंट के लिए निकालेंगे. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि बाकी समय माही क्या करेंगे?

तो इसका जवाब है- धोनी किसानी के क्षेत्र में हाथ आजमाएंगे. एबीपी न्यूज को मिली जानकारी के मुताबिक, धोनी ‘नियो ग्लोबल फ़र्टिलाइज़र’ नाम का एक नया ब्रांड बाजार में लाने जा रहे हैं. इसके लिए कई राज्य सरकारों के साथ भी धोनी की बातचीत चल रही है. इस ब्रांड के जरिए खेती से जुड़े जरूरी उपकरणों और अन्य उत्पादों को वह गांव-गांव में किसानों तक पहुंचाएंगे.

मुफ्त शिक्षा देने के लिए बना रहे स्कूल

इसक साथ ही वह एमएस धोनी ग्लोबल स्कूल भी बना रहे हैं. इस स्कूल के जरिए वह देशभर के प्रतिभावान छात्र और छात्राओं को मुफ़्त शिक्षा भी देना चाहते है. इस स्कूल पर अभी काम जारी है.

इतना ही नहीं, अपने सबसे बड़े जुनून यानी क्रिकेट को बढ़ावा देने और नई प्रतिभाओं को मौका देने के लिए एमएस धोनी क्रिकेट एकेडेमी भी अलग-अलग शहरों में चला रहे हैं. इस एकेडमी के जरिए धोनी छोटे शहरों से और भी बड़े खिलाड़ियों का टीम इंडिया तक पहुंचाने की योजना बना रहे हैं.