आरोग्य सेतु में आया नया फीचर, कंपनियां जान सकेंगी कर्मचारी का हाल - Jai Bharat Express

Breaking

आरोग्य सेतु में आया नया फीचर, कंपनियां जान सकेंगी कर्मचारी का हाल

कोरोना संक्रमण की निगरानी करने वाली आरोग्य सेतु मोबाइल एप में अब एक ऐसा नया फीचर शामिल किया गया है, जिसकी मदद से कंपनियों को अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य पर नजर रखने में मदद मिलेगी।
खास बात ये है कि ‘ओपन एपीआई सर्विस’ नाम के इस फीचर की मदद से कर्मचारियों का डाटा देखने की प्रक्रिया में डाटा गोपनीयता भी भंग नहीं होगी। इलेक्ट्रानिक्स व आईटी मंत्रालय ने शनिवार को आरोग्य सेतु में किए गए इस नवीनीकरण की जानकारी दी।
मंत्रालय के मुताबिक, इस सर्विस की मदद से कोरोना संक्रमण के मानकों का पालन करते हुए कारोबार और अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने में मदद मिलेगी। मंत्रालय ने बताया कि नई सेवा का लाभ 50 से ज्यादा कर्मचारियों वाली कोई भी ऐसी कंपनी या संगठन उठा सकता है, जिसका पंजीकरण भारत में कराया गया हो।
इस सर्विस का लाभ लेने वाले अपने कर्मचारियों और अन्य आरोग्य सेतु एप यूजर्स का ‘रियल टाइम’ स्वास्थ्य ब्यौरा देख पाएंगे। हालांकि इसके लिए उन्हें आरोग्य सेतु एप का उपयोग करने वाले व्यक्ति की अनुमति लेनी होगी।
मंत्रालय के मुताबिक, अनुमति मिलने के बाद ‘ओपन एपीआई सर्विस’ का उपयोग करने वाली कंपनी उस यूजर का आरोग्य सेतु स्टेट्स और नाम ही देख पाएगी। इसके चलते यूजर का अन्य गोपनीय डाटा लीक होने की संभावना नहीं रहेगी। मंत्रालय ने कहा कि नई सर्विस का उपयोग करने के लिए openapi.aarogyasetu.gov.in को डाउनलोड करके इसका लाभ लिया जा सकता है।
दुनिया की सबसे बड़ी कांटेक्ट ट्रेसिंग एप
मंत्रालय का दावा है कि आरोग्य सेतु डाउनलोड करने वालों की संख्या अब 15 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है और यह दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली कांटेक्ट ट्रेसिंग एप बन गई है।
यह एप 2 अप्रैल को लांच की गई थी और अब तक 66 लाख ब्लूटूथ कांटेक्ट्स इसके जरिये ट्रेस किए जा चुके हैं। टेस्ट के बाद इन लोगों में से संक्रमितों के मिलने की दर 27 फीसदी रही है।