सिगरेट और गुटखा खाने वाले तुरंत हो जाएं सावधान, कोरोना वायरस फैलने का सबसे ज्यादा खतरा - Jai Bharat Express

Breaking

सिगरेट और गुटखा खाने वाले तुरंत हो जाएं सावधान, कोरोना वायरस फैलने का सबसे ज्यादा खतरा

Coronavirus: भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस कम होने के नाम नहीं ले रहा है. भारत में तो कोरोना संक्रमितों की संख्या में दिन-प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है. इस बीच सिगरेट पीने और गुटखा-तम्बाकू खाने वालों के लिए बहुत बुरी खबर सामने आई है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सिगरेट और गुटखे के माध्यम से कोरोना वायरस फैलने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है.
विशेषज्ञों का कहना है कि गुटखा-सिगरेट का सेवन करने वालों के अलावा खैनी जैसी चीजें खाने वाले लोग कई गैरसंचारी रोगों के आसानी से शिकार बनते हैं. इनका सेवन करने वालों के अलावा उनके आस-पास के लोगों को भी इसका काफी खतरा होता है. WHO ने भी चेतावनी दी है कि तम्बाकू से कमजोर हुए फेफड़ों में कोरोना वायरस का संक्रमण काफी तेजी से फैलता है.

KGMU के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर का कहना है कि किसी भी रूप में तंबाकू का उपयोग करना काफी नुकसानदेह है. तंबाकू प्रयोग करने वालों को तो नुकसान पहुंचाता ही है, बल्कि उनके आस-पास के लोगों को गंभीर नुकसान पहुंचाता है. उन्होंने बताया कि चूंकि कोरोना वायरस फेफड़ों को प्रभावित करता है, इसलिए सिगरेट, वाटरपाइप अथवा हुक्का जैसी चीजों का सेवन करने वालों को यह और नुकसान पहुंचाता है.
उन्होंने कहा कि तम्बाकू खाने वाला व्यक्ति इस दौरान अपने हाथ-मुंह को छूता है. कोरोना संक्रमण फैलने का यह सबसे अहम जरिया है. ऐसे में कोरोना वायरस हाथ से सीधा मुंह में पहुंच सकता है. उन्होंने बताया कि तम्बाकू चबाने के समय मुंह में अतिरिक्त लार बनती है. जब इंसान थूकता है तो यह लार काफी देर तक नष्ट नहीं होता. इससे संक्रमण दूसरों तक पहुंच सकता है.
उन्होंने बताया कि तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों में गैरसंचारी रोग जैसे दिल और फेफड़े की बीमारी तथा कैंसर और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. वहीं यदि इन चीजों का सेवन करने वाला व्यक्ति कोरोना संक्रमित हो जाता है तो ऐसे लोगों की जान बच पानी काफी मुश्किल है. इस तरह के मामले काफी संख्या में सामने आए हैं.