रातभर भिगोकर रोजाना खाएं किशमिश, देखने में है जितनी छोटी फायदे उतने ही ज्यादा - Jai Bharat Express

Breaking

रातभर भिगोकर रोजाना खाएं किशमिश, देखने में है जितनी छोटी फायदे उतने ही ज्यादा

देखने में किशमिश बहुत छोटी होती है लेकिन जितना छोटा इसका साइज होता है ये सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद होती है। किशमिश को वैसे तो ज्यादातर लोग मिठाई या फिर खीर में इस्तेमाल करते हैं। यहां तक कि कुछ लोग तो पुलाव का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किशमिश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है जितना सूखी किशमिश खाना सेहत के लिए अच्छा होता है उतनी ही फायदेमंद भिगोकर खाने में भी होती है। अगर आप रोजाना करीब 10 किशमिश भी भिगोकर सुबह खाएंगे तो इससे कई बीमारियां दूर भागेंगी। जानें भिगोकर किशमिश खाने से होने वाले फायदे...
इम्यूनिटी होगी बूस्ट
किशमिश भिगोकर खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। किशमिश में एंटी ऑक्सिडेंट होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसलिए बस आप रात में किशमिश 6-7 पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट खा लें।
बीपी को करती हैं कंट्रोल
किशमिश बीपी को सामान्य बनाए रखने में भी कारगर है। जो लोग हाई बीपी की परेशानी से जूझ रहे हैं उन्हें रोजाना इसका सेवन करना चाहिए। किशमिश में पौटेशियम होता है जो बीपी को कंट्रोल करता है।
शरीर में बढ़ाती है खून
किशमिश शरीर में खून को बढ़ाने में भी मददगार है। इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। इसके अलावा विटामिन बी काम्प्लेक्स भी होता है। ये सभी शरीर में खून को बढ़ाते हैं।
पाचन तंत्र होता है बेहतर
किशमिश का सेवन करने से पाचन तंत्र भी बढ़िया रहता है। इसमें मिनरल्स अच्छी मात्रा में होते हैं जो कि हड्डियों के लिए सही होता है। भीगी हुई किशमिश को खाने पर इस बात का ध्यान रखें कि इसमें कैलोरी ज्यादा होती है। इसलिए किशमिश कितनी खा रहे हैं उसकी मात्रा का खास ख्याल रखें।
मुंह की बदबू को करता है दूर
भिगोकर किशमिश खाने से मुंह से आने वाली बदबू की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है। किशमिश में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करता है और बदबू जड़ से खत्म हो जाती है।