Good News: रूस का दावा- बना ली कोरोना की पहली वैक्सीन, पुतिन की बेटी को दी गई - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

Good News: रूस का दावा- बना ली कोरोना की पहली वैक्सीन, पुतिन की बेटी को दी गई

मॉस्को:कोरोना वायरस (Corona Virus)को लेकर रूस (Russia) के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है. रूस ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) बनाने का दावा किया है. रुस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन की बेटी को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है. समाचार एजेंसी AFP ने जानकारी दी कि इस वैक्सीन को मॉस्को के गामेल्या इंस्टीट्यूट ने डेवलेप किया है. मंगलवार को रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन को सफल करार दिया. इसी के साथ व्लादिमीर पुतिन ने ऐलान किया कि रूस में जल्द ही इस वैक्सीन का प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा और बड़ी संख्या में वैक्सीन की डोज़ बनाया जाएगा.
व्लादिमीर पुतिन ने का कहना है कि यह वैक्सीन काफी प्रभावकारी है. उनकी बेटी को भी कोरोना वायरस हुआ था. इस वैक्सीन को देने के बाद कुछ देर के लिए उसका तापमान बढ़ा लेकिन अब वो बिल्कुल ठीक है. 
दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा दो करोड़ के पार जा चुका है. WHO के मुताबिक करीब 19 वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के तीसरे फेज में हैं. जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन, इजरायल, चीन, रूस, भारत जैसे देश शामिल हैं. भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन अभी ह्यूमन ट्रायल स्टेज में है, ये वैक्सीन बनाने की दूसरी स्टेज है. अब अगर रूस की ओर से किया गया ऐलान सही साबित होता है और WHO की ओर से इस वैक्सीन को मंजूरी मिलती है, तो दुनियाभर के लिए ये एक बड़ी राहत साबित हो सकती है.