अगले 5 दिन जबरदस्त बारिश, इन राज्यों में IMD की चेतावनी - Jai Bharat Express

Breaking

अगले 5 दिन जबरदस्त बारिश, इन राज्यों में IMD की चेतावनी

नई दिल्ली: पिछले कई दिनों से लगातार हो रही बारिश के बाद देश में पिछले एक-दो दिनों से गर्मी और उमस बढ़ी है। लेकिन यहां खबर है कि एक बार फिर बारिश से राहत मिलने वाली है। देश के कई हिस्सों में मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, विदर्भ, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, तेलंगाना, तटीय आंध्र, तटीय केतका, केरल, रायलसीमा, कोंकण और कई हिस्सों में गोवा में अगले 12 घंटों के दौरान भारी बारिश हो सकती है।
बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के कारण अगले 24 घंटों के दौरान मॉनसूनी हवाओं की नई प्रणाली बन सकती है। इस प्रणाली के कारण, मानसून अपने अनुमानित समय से 15-20 दिन देर से लौटने की उम्मीद है। इधर खबर है कि बारिश के कारण सब्जियों के दाम आसमान को छुएंगे। खासकर प्याज और टमाटर की कीमतें 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंचने की उम्मीद है।
साथ ही, मौसम विभाग अगले 3-4 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत के विभिन्न स्थानों पर हिमालयी भाग में भारी बारिश की उम्मीद कर रहा है। दो हफ्तों के लिए, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर दोनों से नई मानसूनी हवाएं गंगा के मैदानों (उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल) से राजस्थान तक जारी रहेंगी। यह उत्तर भारत से मानसून की वापसी को प्रभावित करेगा।
21 सितंबर को दिल्ली से लौटने वाला मानसून इस बार 15 दिन देर से लौटेगा। यह उत्तर भारत में मानसून की बारिश को प्रभावित करेगा जो अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में जारी रह सकता है। इसका असर मध्य और उत्तर भारत के राज्यों पर 13 से 18 सितंबर तक रहेगा। 14 और 15 सितंबर को महाराष्ट्र और पश्चिम मध्य प्रदेश में भारी बारिश होगी और 16 से 18 सितंबर के बीच उत्तरी मध्य प्रदेश और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के आसपास के इलाकों में भारी बारिश दर्ज की जाएगी।
मौसम विभाग ने आज से अगले तीन से चार दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, महाराष्ट्र और गुजरात के कई हिस्सों में 12 सितंबर से बारिश होने की उम्मीद है। इस बार सितंबर में, पहले 10 दिनों के दौरान सामान्य से 29 प्रतिशत कम बारिश हुई। लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले दिनों में बंगाल की खाड़ी पर लगातार दो मौसमी सिस्टम बनने जा रहे हैं, जिससे बारिश की यह कमी दूर होने की उम्मीद है।
उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। विभाग के अनुसार, 14 और 15 सितंबर को राज्य के कुछ पश्चिमी इलाकों में हल्की से बहुत भारी बारिश हो सकती है और पूर्वी इलाकों में कई स्थानों पर हल्की और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।