रेलवे स्टेशनों पर मास्क ना लगाना अब पड़ेगा महंगा, लग सकता है जुर्माना - Jai Bharat Express

Breaking

रेलवे स्टेशनों पर मास्क ना लगाना अब पड़ेगा महंगा, लग सकता है जुर्माना

नई दिल्ली: रेलवे स्टेशनों पर मास्क न लगाना अब आपको भारी पड़ सकता है। कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों की वजह से भारतीय रेलवे में सख्ती बढ़ा दी है। बगैर मास्क के पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जा रहा है। हालाँकि, यह राशि राज्य सरकार के खजाने में जा रही है और GRP चालान काटने का काम कर रही है। GRP का मतलब है कि सरकारी रेलवे पुलिस राज्य की पुलिस है, किन्तु इन्हे रेलवे स्टेशनों पर तैनात किया गया है।
उल्लेखनीय है कि रेलवे अभी देश में 230 ट्रेनें चला रहा है और 80 और विशेष ट्रेनें 12 सितंबर से आरंभ होने जा रही हैं। ऐसे में रेलवे कर्मियों को बार-बार कोरोना के साथ एहतियात बरतने के लिए कहा जा रहा है। किन्तु कोरोना के विस्फोट के बाद भी, बड़ी तादाद में लोग लापरवाही करते हैं। ऐसे लोगों के लिए यह अभियान शुरू किया गया है। हालांकि लोग मास्क नहीं लगाने के लिए कई बहाने भी बनाते हैं, किन्तु इस तरह की लापरवाही के लिए रेलवे अब कोई ढिलाई नहीं बरतने वाला है।
रेलवे ने स्पष्ट किया है कि बगैर मास्क पहने पाए जाने पर किसी भी व्यक्ति पर जुर्माना लगाया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंडियन रेलवे 12 सितंबर से 80 नई विशेष ट्रेनें आरंभ करने जा रहा है। यात्री इन नई ट्रेनों के लिए 10 सितंबर से रिजर्वेशन करा सकेंगे।