आपकी इन गलतियों की वजह से कम उम्र में ही घुटने दे जाएंगे जवाब, जानें और संभलें - Jai Bharat Express

Breaking

आपकी इन गलतियों की वजह से कम उम्र में ही घुटने दे जाएंगे जवाब, जानें और संभलें

 


आपने देखा होगा कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती हैं लोगों को जोड़ों से जुड़ी परेशानियां बढ़ती जाती हैं, खासतौर से घुटने साथ देना छोड़ देते हैं। लेकिन आजकल की गलत लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कम उम्र में ही घुटने साथ देना छोड़ने लगे हैं। इसकी वजह से घुटनों में असहनीय दर्द उठने लगता हैं और यह व्यक्ति को असहाय बना देता हैं। ऐसे में जरूरी हैं की उन गलतियों को समय रहते जाना जाए जिनकी वजह से घुटनों से जुड़ी परेशानी हो रही हैं और उनमें सुधार किया जाए। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं।


लंबे समय कर एक जगह बैठे रहना

जो लोग सिटिंग जॉब करते हैं, उन्हें अक्सर शरीर और घुटनों में दर्द व जकड़न की शिकायत रहती है। असल में, कई घंटों तक एक ही जगह पर बैठे रहने से बॉडी में खून का संचार ठीक ढंग से होने में रूकावटें आती है। इसके कारण घुटनों व जोड़ों में दर्द होने की समस्या पैदा होने लगती है। ऐसे में लगातार एक ही जगह पर बैठे रहने की जगह बीच- बीच में थोड़ा ब्रेक लेनी चाहिए।
जंक फूड का सेवन

भारी मात्रा में जंक व फास्ट फूड का सेवन करने से घुटनों में तेजी से यूरिक एसिड बढ़ता है। इसके कारण घुटनों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

पानी की कमी

सही व पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से घुटनों में यूरिक एसिड जमा होने लगता है। ऐसे में यह घुटनों में दर्द करने के साथ उन्हें खराब करने का काम करता है।

सही तरीके से न बैठना

अक्सर लोग एक पैर को दूसरे पैर के ऊपर रख कर बैठते हैं। इससे उनके घुटनों पर दबाव पड़ने से उनमें दर्द होता है। साथ ही जिन लोगों को वजन ज्यादा होता है। उन्हें जितना जल्दी हो सके अपनी इस आदत को बदल लेना चाहिए। नहीं तो घुटनों के खराब होने की नौबत आ सकती है।
मोटापा होना

शरीर का वजन ज्यादा होने के कारण भी घुटनों पर अधिक भार पड़ता है। ऐसे में घुटनों व जोड़ों में दर्द और इससे जुड़ी समस्याएं होने का खतरा बढ़ता है।

नींद पूरी न होना

भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते लोगों पर काम का प्रेशर अधिक होने से वे अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते हैं। बहुत से लोग ऐसे है जो रातभर जाग कर अपना काम पूरा करने के चक्कर में नींद पूरी नहीं कर पा रहें। ऐसे में इससे उनके शरीर पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में वे खुद ही घुटनों और शरीर से जुड़ी अन्य बीमारियों की चपेट में आने का न्योता दे रहें हैं।

हाई हील्स

आजकल की लड़कियों को हाई हील्स पहनना ज्यादा पसंद होने के चक्कर में वे घंटों इसे पहन कर रहती है। मगर इसे पहनने से कमर पर तेजी से चर्बी जमा होती है। ऐसे में घुटनों पर अधिक भार पड़ने से दर्द की शिकायत होती है।