क्या सर्दियों में ज्यादा खतरनाक हो जाएगा कोरोना वायरस अभी जान लीजिए हकीकत - Jai Bharat Express

Breaking

क्या सर्दियों में ज्यादा खतरनाक हो जाएगा कोरोना वायरस अभी जान लीजिए हकीकत


 

क्या सर्दियों में ज्यादा खतरनाक हो जाएगा कोरोना वायरस अभी जान लीजिए हकीकत


नई दिल्ली : कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट के शुरुआती दिनों में कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे, जिनमें गर्मी से कोरोना वायरस के खत्म होने की संभावनाएं भी शामिल थी। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। गर्मियों के बाद बरसात भी आकर चली गई लेकिन इसका कोरोना वायरस पर कोई नेगेटिव असर नहीं पड़ा। अब सर्दियां आने वाली हैं। ऐसे में यह भी समझने का विषय है कि कोरोना वायरस पर ठंड का क्या असर (Winter effect on Coronavirus) पड़ सकता है। क्या ठंड में कोरोना वायरस और ज्यादा खतरनाक हो जाएगा, खत्म हो जाएगा या फिर ठंड का इस पर कोई असर नहीं होगा आइए समझते हैं।

ठंड में और खतरनाक हो जाएगा कोरोना वायरस

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पहले ही साफ कर चुका है कि कड़कड़ाती ठंड से कोरोना वायरस के मरने की कोई संभावना नहीं है। लेकिन, भारत में कोरोना वायरस पर बनी विशेषज्ञ समिति ने चेतावनी दी है कि सर्दियों में कोरोना वायरस संक्रमण और विकराल हो सकता है। नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने कहा कि सर्दी के मौसम में कोरोना वायरस जैसे वायरस ज्यादा तेजी से बढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा, 'चिंता इस बात की है कि ठंड के मौसम में यह महामारी हमारे ऊपर फिर कहर बरपा सकती है और हालात नियंत्रण से बाहर हो सकते हैं।

क्यों ठंड में ज्यादा फैल सकता है कोरोना वायरस 

दरअसल, कोरोना वायरस जिस प्रकार का वायरस है, उसके सर्दियों में ज्यादा तेजी से फैलने की संभावना रहती है। इसकी जानकारी भी डॉक्टर वीके पॉल ने ही दी। डॉक्टर वीके पॉल ने बताया कि कोरोना वायरस एक रेस्पिरेटरी वायरस है और यह रेस्पिरेशन के जरिए ही शरीर के अंदर आता है। उन्होंने बताया कि जो रेस्पिरेटरी वायरस होते हैं, उनकी टेंडेंसी होती है कि सर्दी के मौसम में उनका प्रकोप कई तरह से बढ़ता है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि कोविड-19 नया वायरस है और अभी इसके बारे में हर चीज मालूम नहीं है। उम्मीद करते हैं कि यह पहले की तरह ही व्यवहार करेगा।

कोरोना पर एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं

एक्सपर्ट्स की सामान्य राय मानें तो ज्यादातर मौसमी विषाणु (Seasonal Virus) सर्दियों के मौसम में बड़े स्तर पर सक्रिय हो जाते हैं। खासकर वह वायरस जो श्वसन तंत्र पर हमला करते हों, उनसे संबंधित बीमारियां ठंडे मौसम में बढ़ती हैं। ऐसा दुनिया के बड़े हिस्से में होता है। इसीलिए एक्सपर्ट्स को आशंका है कि कोरोना वायरस सर्दियों में और विकराल रूप ले सकता है। लेकिन, आधिकारिक रूप से कोरोना वायरस की स्टडी में अभी तक यह सामने नहीं आया है कि तापमान से इसके फलने-फूलने का कोई संबंध है या नहीं