मप्र पुलिस भर्ती परीक्षा में महिला उम्मीदवारों को छूट - Jai Bharat Express

Breaking

मप्र पुलिस भर्ती परीक्षा में महिला उम्मीदवारों को छूट


 भोपाल :  मध्यप्रदेश पुलिस भर्ती में महिलाओं की ऊंचाई को लेकर सरकार ने पुलिस भर्ती परीक्षा में महिला उम्मीदवारों को ऊंचाई में 3 सेमी की छूट देने का फैसला किया है पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए महिला उम्मीदवारों की ऊंचाई 158 सेमी की बजाय अब 155 सेंटीमीटर होगी।

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बयान जारी कर कहा है कि पुलिस भर्ती में महिला उम्मीदवारों के लिए गृह विभाग ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत अब महिला आवेदकों को ऊंचाई में 3 सेंटीमीटर की छूट मिलेगी। उनके लिए ऊंचाई के मापदंड को 158 सेंटीमीटर से घटाकर 155 सेंटीमीटर किया गया है।अगली होने वाली भर्ती में यह नियम लागू किया जाएगा, जिससे महिलाओं को फायदा मिलेगा। सरकार के इस फैसले से महिला उम्मीदवारों में खुशी की लहर है।बीते लंबे समय से यह मांग उठाई जा रही थी, कि मध्यप्रदेश सरकार महिला सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए महिला उम्मीदवारों को पहले से ही ऊंचाई में छूट दे चुकी है। महिला सब इंस्पेक्टर भर्ती  नियमों में अब महिला उम्मीदवारों की ऊंचाई की पात्रता 152.4 सेंटीमीटर कर दी गई है। इस लिहाज से पुलिस भर्ती महिला सिपाही को ऊंचाई में तीन सेंटीमीटर की छूट दी गई है।यह छूट सब इंस्पेक्टर भर्ती की ऊंचाई से 2.6 सेंटीमीटर अधिक है।

महिला उम्मीदवारों के विरोध और प्रदर्शन के बाद जुलाई 2018 में पुलिस भर्ती में महिला उम्मीदवारों को य़ह छूट का फैसला लिया गया था, कैबिनेट में इसको मंजूरी भी मिल गई थी, लेकिन आदेश जारी होने से पहले ही विधानसभा चुनाव आ गए थे और तत्कालीन शिवराज सरकार सत्ता से बाहर हो गई थी, इसके बाद 15 महिनों तक पिछली कमलनाथ सरकार में भी यह फैसला अधर में लटका रहा, अब सत्ता में दोबारा वापसी करने के बाद शिवराज सरकार ने यह फैसला लिया है, इस संबंध में जल्द आदेश जारी किए जाएंगे।

सरकार ने निकाली है 4000 हजार भर्तियां

आपको बता दे कि मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड भोपाल ने कांस्टेबल (रेडियो) और कांस्टेबल (जीडी) के पद के लिए 4000 उम्मीदवारों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।कुल पदों में से, 3862 पद जीडी कांस्टेबल के लिए और 138 रेडियो कांस्टेबल के लिए हैं। मध्य प्रदेश में पुलिस की नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए यह अच्छा मौका है। कांस्टेबल पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 24 दिसंबर से शुरू होगी और 7 जनवरी को समाप्त होगी।आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 साल, अनारक्षित कैटेगरी (पुरुष) के लिए अधिकतम आयु – 33 साल और अनारक्षित कैटेगरी (महिला) / ओबीसी / एससी / एसटी के लिए अधिकतम आयु – 38 साल होनी चाहिए। चयन परीक्षा और पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) / पीएमटी (फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट) के आधार पर किया जाएगा। एमपीपीईबी कांस्टेबल पदों के लिए चयन एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2020 के आधार पर किया जाएगा, जो 06 मार्च 2021 से होने वाली है। चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 5200 – 20200 / – रुपये + ग्रेड वेतन 900 / – रुपये मिल सकती है। भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड में कक्षा 10 वीं / 10 + 2 इंटरमीडिएट परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवार आवेदन करने के योग्य हैं।