कलेक्टर ने ली स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में गति लाने के दिये निर्देश - Jai Bharat Express

Breaking

कलेक्टर ने ली स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में गति लाने के दिये निर्देश

 



कलेक्टर ने ली स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक

आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में गति लाने के दिये निर्देश


जबलपुर |कलेक्टर कर्म वीर शर्मा ने आज शाम जिले में पदस्थ विकासखंड स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक में स्वास्थ्य योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश दिये हैं। श्री शर्मा ने आयुष्मान कार्ड बनाने की दिशा में अब तक हुई प्रगति की समीक्षा भी बैठक में की और शेष रह गये पात्र व्यक्तियों के कार्ड बनाने के लिए शिविरों का आयोजन करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये। 

कलेक्टर ने बैठक में स्वास्थ्य अधिकारियों से कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में खास तौर पर ग्रामीण क्षेत्र में हर हाल में गति लानी होगी। उन्होंने इसके लिए सभी कामन सर्विस सेंटरों से लगातार संपर्क में रहने तथा क्षेत्र के एसडीएम एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से समन्वय बनाये रखने के निर्देश विकासखंड स्वास्थ्य अधिकारियों को दिये। 

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने की दिशा में की जा रही कार्यवाही की नियमित समीक्षा भी करेंगे और यदि अपेक्षित गति नहीं आई तो संबंधित बीएमओ की वेतन वृद्धि रोकने की कार्यवाही की जायेगी है। श्री शर्मा ने जननी सुरक्षा योजना के तहत हितग्राहियों को समय पर सहायता राशि का वितरण सुनिश्चित करने की हिदायत भी दी। उन्होंने पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में आयुष्मान कार्ड बनाने की पात्रता के बारे में भी व्यापक  प्रचार-प्रसार करने तथा ज्यादा से ज्यादा कार्ड बनाने के लिए ग्राम पंचायतों के बीच स्वास्थ्य प्रतिस्पर्धा पैदा करने की जरूरत भी बताई।

कलेक्टर ने विकासखंड स्वास्थ्य अधिकारियों को सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार एवं कार्य संस्कृति में सुधार लाने के प्रयास करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा  स्वास्थ्य अधिकारियों को स्व-प्रेरणा से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को कायाकल्प योजना में शामिल करने के प्रयास करने चाहिए।