| Video | शिवराज सिंह चौहान जबलपुर की जेल में जा के किया सुभाषचन्द्र बोस को प्रणाम - Jai Bharat Express

Breaking

| Video | शिवराज सिंह चौहान जबलपुर की जेल में जा के किया सुभाषचन्द्र बोस को प्रणाम

 मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने शनिवार  जबलपुर के गोलबाजार में विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया।


 


उन्होंने कहा कि आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस का 125वां जन्मदिन है। नेताजी इस शहर में न केवल आए, बल्कि 6 माह से ज्यादा जेल में रहे। आज मेरे मन में आया कि उसी जेल में जाने का अलग द्वार बनवाकर, नेताजी जिस बैरक में रहे, वहां नेताजी की स्मृतियां सजा कर रखी जाएं। नेताजी आपके चरणों में प्रणाम। 


मन में एक संकल्प आता है कि जिस उद्देश्य से नेताजी ने आजादी प्राप्त की, उस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए हम अपना जीवन समर्पित कर दें। मेरे बहनों और भाइयों मेरा संकल्प है कि मध्यप्रदेश के खजाने पर पहला हक किसी का है तो वह मध्यप्रदेश के गरीब भाइयों और बहनों का है। 


जबलपुर संस्कारधानी है, इसके विकास में कसर नहीं रहने दूंगा। जबलपुर की तीन साल की विकास की योजना बनाकर इस धरती से जाऊंगा। जहां गरीब के पास रहने की और कोई जगह नहीं है। उसको पट्‌टा देकर मालिक बनाने का काम किया जाएगा। 


माफिया, जमीनों पर कब्जा करने वाले, मिलावट करने वाले, जनता का पैसा खाने वाले इनको किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ा जाएगा। बेटियों से छेड़छाड़ दुर्भाग्यपूर्ण है। इसलिए मध्यप्रदेश की धरती पर हमने कानून बनाया। बेटियों के साथ दरिंदगी करने वालों को फांसी के फंदे पर लटका दिया जाए। 


कोरोना काल में छोटे-मोटे व्यापारी तबाह और बर्बाद हो गए थे। प्रधानमंत्री जी को PMSVANidhi बनाने के लिए मैं प्रणाम करता हूं। प्रदेश में हमने मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर ऋण योजना बनाई। दस-दस हजार रुपये का बिना ब्याज का ऋण देकर उनकी जिंदगी बदलने की कोशिश कर रहे हैं। 


हमारा संकल्प है, शहरी गरीब हो या गांव का गरीब। कोई भी बहन और भाई पक्की छत के न रहे। यह प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी का सपना है और इसे पूरा करने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। कोई भी गरीब शेष नहीं रहेगा, जिसके आयुष्मान भारत के कार्ड नि:शुल्क इलाज के लिए नहीं बने हों। सभी गरीबों के आयुष्मान कार्ड बनेंगे। 


आपकी जिंदगी बदलने के लिए हम पूरी ताकत से काम कर रहे हैं। हमने एक जिला-एक उत्पाद के तौर पर मटर को तय किया है। मटर हमारे जबलपुर जिले का उत्पाद है। मटर की प्रोसेसिंग, वेल्यू एडीशन की दिशा में काम करेंगे।


इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जबलपुर स्मार्ट सिटी के तहत निर्माणाधीन परियोजनाओं का अवलोकन किया और विभिन्न विकासकार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया।