मच्छर के डंक को बेअसर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, जानें इस्तेमाल करने का तरीका - Jai Bharat Express

Breaking

मच्छर के डंक को बेअसर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, जानें इस्तेमाल करने का तरीका



 इन दिनों मौसमी बीमारियों का प्रकोप चरम पर है। बदलते मौसम में मच्छरजनित बीमारियां होना आम बात है। मच्छरों के काटने से नींद उड़ने से ज्यादा डेंगू-मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा रहता है। इन बीमारियों में बुखार से छुटकारा पाना आसान नहीं होता। ऐसे में अगर मच्छरों के काटते ही इसके असर को बेअसर कर दिया जाए तो इनसे काफी हद तक बचा जा सकता है।

ये हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे, जिनकी सहायता से आप मच्छर के काटने पर किसी भी तरह के दर्द, सूजन और लाल निशान से बच सकते हैं साथ ही जानलेवा बीमारियों को दूर भगा सकते हैं।

नींबू नींबू में एनेस्थेटिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। मच्छर काटने पर नींबू का इस्तेमाल काफी उपयोगी है। नींबू का रस इन्फेक्शन को रोकने में भी सहायता करता है। नींबू को काट कर उसे मच्छर काटने वाली जगह पर लगाने से राहत मिलती है

एलोवेरा प्राकृतिक रूप से रोगाणु को रोकने में मदद करता है। इसे लगाने से जल्दी से सूजन कम हो जाती है साथ ही दर्द से भी राहत मिलती है। बाजार से एलोवीरा पेस्ट खरीद लाएं। उसे फ्रीज में 10 मिनट के लिए ठंडा होने दीजिए फिर उसे मच्छर काटने वाली जगह पर लगा लेने से तुरंत आराम मिलेगा।

बर्फ : ठंडा तापमान मच्छर के जहर को फैलने से रोकता है। ये मच्छर के लार्वा को तुरंत से रोक देता है। प्रभावित जगह पर 10 से 15 मिनट तक बर्फ लगाने से ना तो सूजन होगी और ना ही लाल रंग के निशान दिखाई देंगे।