मनेरी दुर्घटना के पीड़ितों को तत्काल सहायता उपलब्ध कराएं घायलों का इलाज जबलपुर में जारी - Jai Bharat Express

Breaking

मनेरी दुर्घटना के पीड़ितों को तत्काल सहायता उपलब्ध कराएं घायलों का इलाज जबलपुर में जारी

 मनेरी दुर्घटना के पीड़ितों को तत्काल सहायता उपलब्ध कराएं , श्रीमती सिंह



दुर्घटना के जांच के आदेश, घायलों का इलाज जबलपुर में जारी


मण्डला कलेक्टर हर्षिका सिंह ने मनेरी औद्योगिक क्षेत्र के अंतर्गत संचालित लोहा प्लांट में 11 फरवरी की देर रात हुई दुर्घटना की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने घटना स्थल का दौरा करते हुए दुर्घटना के कारणों की विस्तार से जानकारी ली। श्रीमती सिंह ने दुर्घटना के पीड़ितों को तत्काल सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दुर्घटना में घायल होने वाले 6 व्यक्तियों तथा एक मृतक के परिजनों को श्रम कानून एवं अन्य नियमों के तहत् मुआवजा प्रदान करने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने प्लांट में बायलर के फटने की घटना के कारणों की जानकारी लेते हुए प्लांट के अधिकारियों से सुरक्षा मानकों के संबंध में विस्तार से पूछताछ की। उन्होंने प्लांट के सुरक्षा मानकों एवं नियमित रूप से किए जाने वाले सुरक्षा इंस्पेक्शन रिपोर्ट मांगी। मनेरी दुर्घटना में घायल हुए व्यक्तियों का इलाज जबलपुर के एमएच हॉस्पिटल में चल रहा है। 6 घायल श्रमिकों में से एक मंडला जिले तथा शेष जबलपुर एवं सीधी जिले के श्रमिक हैं। कलेक्टर ने एसडीएम निवास पुष्पेन्द्र अहके को घायल व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखने एवं उनके परिवार के सतत् संपर्क में रहने के निर्देश दिए।

जांच के आदेश, कोटवार की सेवा समाप्ति के निर्देश

 कलेक्टर ने 11 फरवरी को हुई इस औद्योगिक दुर्घटना के कारणों का वास्तविक पता करने के लिए जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि उद्योग, श्रम, पुलिस तथा राजस्व विभाग मिलकर दुर्घटना के कारणों की जांच करेंगे। उन्होंने राजस्व विभाग को निर्देशित किया कि घटना की संपूर्ण जांच गंभीरता से सुनिश्चित करें। श्रीमती सिंह ने पटवारी एवं आरआई को घायलों एवं मृतक के परिजनों से लगातार संपर्क में रहते हुए उनकी हरसंभव मदद करने के निर्देश दिए। उन्होंने दुर्घटना के संबंध में तत्काल जानकारी उपलब्ध कराने में लापरवाही बरतने वाले कोटवार की सेवा समाप्ति के निर्देश दिए। 

श्रम अधिकारी को निर्देश

 कलेक्टर हर्षिका सिंह ने श्रम अधिकारी जितेन्द्र मेश्राम को निर्देश दिए कि मनेरी औद्योगिक क्षेत्र में संचालित अन्य इकाईयों में सुरक्षा मानकों की विस्तार से जांच करें। इसी प्रकार औद्योगिक क्षेत्र के समस्त इकाईयों में किए जाने वाले नियमित इंस्पेक्शन के बारे में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि आगामी 10 दिनों में औद्योगिक क्षेत्र में संचालित अन्य इकाईयों में सुरक्षा के उपलब्ध इंतजाम तथा नियमानुसार आवश्यक व्यवस्थाओं संबंधी जानकारी पेश करें। श्रीमती सिंह ने उद्योग, श्रम एवं राजस्व विभाग के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्लांट के सुरक्षा मानकों की नियमानुसार पड़ताल करें तथा घटना के वास्तविक कारणों की जांच कर जल्द रिपोर्ट सौंपे।

मामले की जांच कर कार्यवाही सुनिश्चित करें - एसपी

 दुर्घटना स्थल का जायजा लेने पहुंचे पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह राजपूत ने संबंधित थाना प्रभारी को घटना की गंभीरता से जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि घायलों के स्वास्थ्य पर लगातार निगरानी रखें तथा उनके परिजनों से सतत् संपर्क में रहें। श्री राजपूत ने कहा कि मामले की जांच कर आगे की कार्यवाही सुनिश्चित करें। निरीक्षण के दौरान एडीएम मीना मसराम, एसडीएम निवास पुष्पेन्द्र अहाके, महाप्रबंधक जिला उद्योग एवं विकास केन्द्र श्री वास्कले, सहायक संचालक दिनेश मर्सकोले, थाना प्रभारी तथा संबंधित उपस्थित थे।