JEE मेन परीक्षा का पहला सत्र 23 फरवरी से होगा प्रारंभ - Jai Bharat Express

Breaking

JEE मेन परीक्षा का पहला सत्र 23 फरवरी से होगा प्रारंभ

 



नई दिल्ली। जेईई मेन की पहली परीक्षा मंगलवार 23 फरवरी से शुरू होने जा रही है। 23 फरवरी से शुरू होने वाली यह परीक्षा 26 फरवरी तक चलेंगी। जेईई मेन की परीक्षाएं इस वर्ष फरवरी के अलावा मार्च, अप्रैल और मई माह में भी आयोजित की जाएंगी। तय कार्यक्रम के मुताबिक जेईई मेन परीक्षा का पहला सत्र 23 से 26 फरवरी के बीच आयोजित किया जा रहा है। जेईई की परीक्षाएं आयोजित करवा रहे राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की वरिष्ठ परीक्षा निदेशक साधना पराशर ने एक निर्देश जारी करते हुए कहा ,"कोरोना महामारी के मद्देनजर इस साल आईआईटी में प्रवेश के लिए 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंक हासिल करने की पात्रता वाला मानदंड हटा दिया गया है।"

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय जेईई की परीक्षाएं एक वर्ष में चार बार आयोजित करने का निर्णय ले चुका है। साथ ही इन परीक्षाओं को अंग्रेजी के अलावा हिंदी, बंगाली, गुजराती, मराठी समेत 13 विभिन्न भाषाओं में भी लेने की तैयारी है।

जेईई (मेन) 2021 में उपस्थित होने के लिए अभ्यर्थियों को 16 दिसंबर 2020 से लेकर 16 जनवरी 2021 तक ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया गया था।

अभ्यर्थी आगामी सत्रों के लिए, एक सत्र के परिणाम के बाद, अपना आवेदन वापस भी ले सकेंगे। इस स्थिति में, आगामी सत्रों के लिए जमा किया शुल्क, एनटीए द्वारा वापस किया जाएगा। इसके अलावा अभ्यर्थी आगामी सत्रों के लिए, एक सत्र के परिणाम के बाद, अपना सत्र बदल भी सकते हैं।

जो अभ्यर्थी परीक्षा के एक से अधिक सत्रों के लिए आवेदन करते हैं, तो वे प्रथम सत्र के बाद अन्य सत्रों की परीक्षा में उपस्थित भी हो सकते हैं और नहीं भी। इसके अलावा यदि कोई भी अभ्यर्थी एक सत्र के लिए आवेदन नहीं कर सका, तो वह इस सत्र के परिणाम की घोषणा के तुरंत बाद, पोर्टल खुलने पर अगले सत्र के लिए आवेदन कर सकता है।

एनटीए की वरिष्ठ परीक्षा निदेशक साधना पराशर ने एक नोटिस के माध्यम से कहा, "जेईई मेन और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें एक-दूसरे से न टकराएं इसे ध्यान में रखते हुए छात्रों के लिए 3 मई से जेईई मेन के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इसकी आखिरी तारीख 12 मई है। छात्रों को फॉर्म भरते समय अपनी 12वीं कक्षा का रोल नंबर और बोर्ड की जानकारी एनटीए को देनी होगी।"

इस वर्ष जेईई एडवांस 2021 की परीक्षा 3 जुलाई को कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में आयोजित की जाएगी।