एमपी: बोर्ड ने जारी की 10वीं व 12वीं के सभी विषयों की नई प्रश्न बैंक, इसी के आधार पर होंगी परीक्षाएं - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

एमपी: बोर्ड ने जारी की 10वीं व 12वीं के सभी विषयों की नई प्रश्न बैंक, इसी के आधार पर होंगी परीक्षाएं

 


भोपाल: मध्य प्रदेश के दसवीं और बाहरवीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर है. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पूर्व में जारी की 500 प्रश्नों वाली प्रश्न बैंक को पूरी तरह से बदलकर नए तरीके से जारी किया है. ऐसे में छात्रों को अब जो प्रश्न बैंक स्कूलों से मिल रही है, उसी के आधार पर आगामी प्री-बोर्ड व बोर्ड परीक्षाएं होंगी.

कोरोना के चलते फिलहाल स्कूल बंद हैं. ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जो प्रश्न बैंक जारी की है, छात्रों को उसकी पीडीएफ फाइल व्हाट्सएप कराई जा रही है, या फिर स्कूल से प्रिंट उपलब्ध कराए जा रह हैं. एक-दो सबजेक्ट को छोड़कर 10वीं और 12वीं के लगभग सभी विषयों की प्रश्न बैंक जारी कर दी गई है.

नई प्रश्न बैंक में क्या बदलाव किया गया.
जारी की गई नई प्रश्न बैंक को पूरी तरह से बदल दिया गया है. दरअसल, माशिमं के पूर्व अध्यक्ष राधेश्याम जुलानिया ने जो 500 प्रश्नों की प्रश्न बैंक बनवाकर अपलोड करवाई थी, उसमें से पढ़ाई करने के दौरान छात्रों को प्रश्नों का अंकों व अध्याय के हिसाब से वर्गीकरण करने में परेशानी हो रही थी. लिहाजा नई प्रश्न बैंक में छात्रों को अंकों के साथ ही अध्याय के हिसाब से अलग-अलग प्रश्न मिल रहे हैं. इससे उन्हें बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिल रही है.

प्री-बोर्ड परीक्षा के अगले दिन ही कॉपियां दिखाने की तैयारी की जा रही
विभाग की सहायक संचालक पूजा सक्सेना ने बताया कि हाल में एसडीएम व जिला शिक्षा अधिकारी रवि कुमार सिंह ने सभी हाई स्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों के प्राचार्यों को निर्देशित किया है कि प्री-बोर्ड और बोर्ड परीक्षा के बीच समय काफी कम है. ऐसे में जिस दिन प्री-बोर्ड परीक्षा का आयोजन हो, उसी के अगले ही पेपर के बाद छात्रों को उनकी कॉपियों का मूल्यांकन करके बता दिया जाए. इससे छात्रों को अपनी गलती की जानकारी होगी और वह उसे सुधारकर बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर लेंगे.

कब होंगी बोर्ड परीक्षाएं
एमपी बोर्ड ने हाल ही में 10वीं और 12वीं परीक्षा का टाइम टेबल घोषित किया था. जिसके तहत 10वीं की परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होकर 15 मई तक, जबकि 12वीं की परीक्षा 1 मई से शुरू होकर 18 मई तक चलेगी. परीक्षा का समय सुबह 8: 00 से 11: 00 तक होगा. गर्मी के कारण इस बार यह परीक्षा 1 घंटे पहले शुरू की जा रही है.