भारत ने 150 देशों को दवाएं और 72 देशों को भेजी वैक्सीन : जयशंकर - Jai Bharat Express

Breaking

भारत ने 150 देशों को दवाएं और 72 देशों को भेजी वैक्सीन : जयशंकर

 


नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि महामारी के दौरान भारत ने डेढ़ सौ देशों को पीपीई किट समेत विभिन्न दवाओं की आपूर्ति की। इसके साथ ही हमारा देश पूरी दुनिया के लिए दवा देने वाला देश बन गया है। जयशंकर ने कहा, "भारत अब दुनिया भर में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन, पेरासिटामोल और अन्य दवाओं की जरूरत पूरा कर सकता है। हमने 150 देशों को दवाएं भेजी हैं, जिनमें से 82 को तो भारत ने मदद के तौर पर दवाएं दी हैं। मास्क, पीपीई किट और डायग्नोस्टिक किट्स का उत्पादन जिस तरह बढ़ा, उसे हमने दूसरे देशों को भी उपलब्ध कराया।"


जयशंकर ने कहा कि वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम के तहत 72 देशों जैसे मालदीव, भूटान, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और म्यांमार के साथ-साथ मॉरीशस और खाड़ी देशों को वैक्सीन दी गई। उन्होंने कहा, "हमारी संस्कृति की झलक दिखाता हमारा विजन वंदे भारत मिशन में भी नजर आया। तभी तो वुहान से लेकर कई देशों से हम अपने और दूसरे नागरिकों को भी वापस लाए।" इस मौके पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ²ष्टिकोण की प्रशंसा भी की।

मंत्री ने कहा कि घरेलू टीकाकरण कार्यक्रम जनवरी 2021 में शुरू हुआ और उसके कुछ ही दिनों बाद भारत ने निकटवर्ती पड़ोसियों की सहायता करना भी शुरू कर दिया था।