अलीबाबा के जैक मा नहीं रहे अब चीन के सबसे अमीर व्यक्ति, नियामक की जांच के बाद हुआ बुरा हाल - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

अलीबाबा के जैक मा नहीं रहे अब चीन के सबसे अमीर व्यक्ति, नियामक की जांच के बाद हुआ बुरा हाल



 अलीबाबा और एंट ग्रुप के संस्थापक जैक मा (Alibaba and Ant Group founder Jack Ma) ने चीन के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब गंवा दिया है. मंगलवार को प्रकाशित एक लिस्ट में मा की संपत्ति में बड़ी है. चीनी नियामकों द्वारा उनकी जांच के बाद उनकी संपत्ति में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है. जैक मा और उनके परिवार ने 2020 और 2019 में हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट (Hurun Global Rich List) में चीन के सबसे धनी व्यक्ति के स्थान पर कब्जा कर लिया था लेकिन अब बोतलबंद पानी बनाने वाले नोंगफू स्प्रिंग (Nongfu Spring) के झोंग शानशान (Zhong Shanshan), टेनसेंट होल्डिंग के पोनी मा और ई-कॉमर्स के स्टाइंड पिंडडियोडो (Pinduoduo's Collin Huang) उनसे आगे निकल गए हैं.

चीन के वर्तमान सबसे धनी व्यक्ति, झोंग ने नोंगफू स्प्रिंग और वैक्सीन बनाने वाली एक कंपनी के शेयरों में उछाल के बाद सबसे अमीर व्यक्ति का तमगा हासिल किया है. सूची में कहा गया है कि टेनसेंट के पोनी मा ने साल भर में अपनी संपत्ति 70 फीसदी से 480 बिलियन युआन (74.16 बिलियन डॉलर) में की वृद्धि देखी, जबकि हुआंग ने 283 फीसदी से 450 बिलियन युआन का इजाफा किया. इसकी तुलना में मा और उनके परिवार की संपत्ति 22 फीसदी बढ़कर 360 बिलियन युआन हो गई.

टीकटॉक के मालिक बाइटडांस के संस्थापक झांग यिमिंग पहली बार 54 बिलियन डॉलर की अनुमानित व्यक्तिगत संपत्ति के साथ हुरुन की ग्लोबल रिच लिस्ट में चीनी अरबपतियों के बीच शीर्ष पांच रैंकिंग में पहुंचे.

Hurun Global Rich List 2020 के अनुसार साल 2020 में कोरोना महामारी के बीच 40 भारतीयों ने 'बिलेनियर्स क्लब' में जगह बना ली. मुकेश अंबानी 83 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ सबसे धनी भारतीय बने रहे. रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख ने फॉर्च्यून में 24 प्रतिशत की छलांग लगाई और वैश्विक स्तर पर हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट (Hurun Global Rich List) के अनुसार एक स्थान ऊपर चढ़कर आठवें सबसे अमीर बन गए.

देश के एक और बाड़े कारोबारी गुजरात के गौतम अडानी, जिन्होंने पिछले कुछ वर्षों में अपनी संपत्ति में शानदार वृद्धि की है, ने 2020 में अपनी संपत्ति लगभग दोगुना बढ़ाकर 32 बिलियन अमरीकी डालर कर ली और 20 स्थान की छलांग लगाकर दुनिया के 48वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए.