बीमा विधेयक को लेकर राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

बीमा विधेयक को लेकर राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा

 


बीमा कंपनियों में विदेशी पूंजी की सीमा बढ़ाने वाले बीमा (संशोधन) विधेयक 2021 को लेकर राज्यसभा में गुरूवार को कांग्रेस समेत प्रमुख विपक्ष दलों ने भारी हंगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही पहले दस मिनट और फिर तीन बचे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी।

भोजनावकाश के बाद उप सभापति हरिवंश ने सदन की कार्यवाही आगे बढ़ाते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का नाम विधेयक को चर्चा के लिए पेश को पुकारा तो सदन में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खडगे खडेे हो गये।

उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण विधेयक है, इसलिए इसे सदन की स्थायी समिति को भेजा जाना चाहिए।

इससे पहले कांग्रेस के ही शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि इसे विधेयक को संशोधित एजेंडे में शामिल किया गया है और सदस्यों को इसका अध्ययन करनेे का मौका नहीं मिला है।

हालांकि श्री हरिवंश ने इसे खारिज किया और कहा कि यह विधेयक दो - तीन दिन पहले सदन में पेश हो चुका है।

इस बीच श्रीमती सीतारमण ने विधेयक को चर्चा के लिए पेश कर दिया।

विधेयक को स्थायी समिति में भेजने की मांग के समर्थन में कांग्रेस और विपक्ष के अन्य सदस्य आसन के समक्ष आ गये और नारेबाजी करने लगे।

इस बीच द्रमुक के तिरुचि शिवा ने व्यवस्था का प्रश्न उठा दिया।

भारतीय जनता पार्टी के भूपेंद्र यादव ने कहा कि बीमा विधेयक को जांच के लिए स्थायी समिति में भेजने की जरुरत नहीं है और इसकी कई समितियों और आयोगों ने जांच की है और इसकी सिफारिश की है।

इस बीच कांग्रेस और विपक्ष के सदस्य नारेबाजी करते रहे। उप सभापति ने कहा कि सदन में व्यवस्था होने पर ही व्यवस्था का प्रश्न सुना जा सकता है।

उन्होंने सदस्यों से शांत होने की अपील की और उन्हें अपने सीटों पर जाने को कहा जिससे विधेयक पर चर्चा हो सके। लेकिन विपक्षी सदस्यों का हंगामा जारी रहा ।

स्थिति को देखते हुए उन्होंने सदन की कार्यवाही 14.32 बजे 10 मिनट के लिए स्थगित कर दी। इसके बाद सदन की कार्यवाही शुरू होने पर श्री हरिवंश ने सदन की कार्यवाही तीन बजे तक स्थगित करने की घोषणा की।