ED ने यूपी चीनी मिल घोटाले में 1 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की, पूर्व एमएलसी इकबाल की संपत्ति भी शामिल - Jai Bharat Express

Breaking

ED ने यूपी चीनी मिल घोटाले में 1 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की, पूर्व एमएलसी इकबाल की संपत्ति भी शामिल

 


नई दिल्ली/लखनऊ। उत्तर प्रदेश चीनी मिल घोटाले में एक बड़े घटनाक्रम में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को राज्य में 1,000 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की, जिसमें पूर्व एमएलसी मोहम्मद इकबाल की संपत्ति भी शामिल है। जांच से जुड़े ईडी के एक सूत्र ने आईएएनएस को बताया, "एजेंसी ने सहारनपुर के पूर्व एमएलसी मोहम्मद इकबाल की सात संपत्तियों सहित कुल 1,000 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है।"


संपत्तियों को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत कुर्क किया गया है।

ईडी ने घोटाले के संबंध में केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआई) द्वारा दर्ज की गई एक प्राथमिकी के आधार पर पीएमएलए की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। इस मामले में सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी नेतराम, जो तत्कालीन मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती के करीबी विश्वासपात्र थे, और अन्य वरिष्ठ अधिकारी ईडी की जांच के दायरे में आए हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अप्रैल 2018 में 2010-2011 में 21 चीनी मिलों के विनिवेश की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी।

आरोपों के अनुसार, सभी 21 चीनी मिलों को कम कीमतों पर बेच दिया गया और 1,100 करोड़ रुपये इस सौदे में बहा दिए गए। सीबीआई ने 25 अप्रैल, 2019 को इस कथित घोटाले के संबंध में मामला दर्ज किया था।

ईडी अधिकारियों के अनुसार, 2010-11 के दौरान 11 चीनी मिलें बेची गई थीं और उस समय राज्य में बसपा के नेतृत्व वाली सरकार सत्ता में थी।