Puducherry Assembly Election 2021: पुडुचेरी में बीजेपी ने मंदिर बनवाने और इतने लाख जॉब्स देने का वादा, मैनिफेस्टो जारी - Jai Bharat Express

Breaking

Puducherry Assembly Election 2021: पुडुचेरी में बीजेपी ने मंदिर बनवाने और इतने लाख जॉब्स देने का वादा, मैनिफेस्टो जारी

 


पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने 6 अप्रैल को होने वाले पुडुचेरी विधानसभा चुनावों (Puduchery Vidhansabha Chunav) के लिए घोषणा पत्र जारी किया है. घोषणा पत्र में युवाओं को ढाई लाख नौकरियां देने का वादा किया गया है. इसके साथ ही पुडुचेरी को आध्यात्मिक केंद्र में बदलने और थिरुनलार मंदिर की महिमा को बहाल करने का वादा किया है. एक नया मंदिर बनाया जाएगा. सभी पूजा स्थलों में दिए गए दान को सरकार के नियंत्रण से हटा दिया जाएगा. मैनिफेस्टो के मुताबिक, पुडुचेरी को “विशेष केंद्र शासित प्रदेश” का दर्जा भी देने का वादा है. 

बीजेपी ने घोषणा पत्र में जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने का वादा किया है. बताया जा रहा है कि इसे जनता से प्रतिक्रिया मिलने के बाद इसे अंतिम रूप दिया गया है. भाजपा ने घोषणापत्र तैयार करने से पहले पुडुचेरी के लगभग 50,000 लोगों से राय ली थी. केंद्रीय मंत्री ने कहा, “केंद्र और केंद्र शासित प्रदेश में भाजपा सरकार सभी केंद्रीय योजनाओं का कार्यान्वयन सुनिश्चित करेगी. पिछली राज्य सरकार ने इस डर से ऐसा नहीं किया कि इसका श्रेय केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी को जाएगा.” 

घोषणापत्र में पुडुचेरी को आध्यात्मिक केंद्र बनाने के अलावा महिलाओं के सशक्तीकरण के उद्देश्य से उपायों का वादा किया गया है और केजी (किंडरगार्टन) से लेकर स्नातकोत्तर स्तर तक की लड़कियों को मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की भी बात कही गई है. भाजपा ने कॉलेज जाने वाली लड़कियों को मुफ्त स्कूटर देने का भी वादा किया है.

वादों में महिला स्व-सहायता समूहों (एसएचजी) के लिए 5 लाख रुपये तक के ब्याज-मुक्त ऋण भी शामिल हैं और कोविड प्रभावित महिला एसएचजी द्वारा लिए गए ऋणों की छूट भी इसमें शामिल है. सरकारी संस्थानों और स्थानीय निकाय चुनावों में महिला कर्मचारियों के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण होगा, घोषणापत्र में महिलाओं के लिए मुफ्त सार्वजनिक परिवहन का भी वादा किया गया है.

भाजपा ने स्कूलों, कॉलेजों, सार्वजनिक स्थानों, पीडीएस आउटलेट्स और आंगनवाड़ियों में सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनों की स्थापना, महिलाओं के लिए मुफ्त स्वास्थ्य सेवा का भी वादा किया. घोषणापत्र में कवि सुब्रमण्यम भारती की 150 फीट की प्रतिमा बनाने और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पुडुचेरी में नए पर्यटन केंद्र स्थापित करने का वादा किया गया है. इसने नए आईटी पार्क, टेक्सटाइल पार्क, ममलापुरम से होते हुए चेन्नई के लिए एक एलिवेटेड रेलवे लाइन के गठन का भी वादा किया गया है.

कक्षा 10 और 12 के लिए अलग-अलग स्कूल शिक्षा बोर्ड बनाना भी इसमें शामिल है जो पुडुचेरी के लोगों की लंबे समय से लंबित मांग रही है. भाजपा ने पुडुचेरी को आध्यात्मिक केंद्र में बदलने और थिरुनलार मंदिर की महिमा को बहाल करने का वादा किया है- एक नया मंदिर परिसर बनाया जाएगा. सभी पूजा स्थलों में दिए गए दान को सरकार के नियंत्रण से हटा दिया जाएगा.