Summer Tips: गर्म मौसम में स्वस्थ रहने के लिए आपको किन चीजों का परहेज करना चाहिए, जानिए चंद टिप्स - Jai Bharat Express

Breaking

Summer Tips: गर्म मौसम में स्वस्थ रहने के लिए आपको किन चीजों का परहेज करना चाहिए, जानिए चंद टिप्स

 


बर्फ का ठंडा या ठंडा पानी पीकर आपको गर्मी की चिलचिलाती धूप से तत्काल राहत मिल सकती है. लेकिन ये आपकी पाचन प्रक्रिया और मल त्याग को प्रभावित कर सकती है. बीमारी मुक्त गर्मी का आनंद उठाने और स्वस्थ रहने के लिए गर्म मौसम में आपको बचने के कुछ उपाय बताए जा रहे हैं.

गर्मी का मौसम आउटडोर गतिविधियों और छुट्टियों के लिए अच्छा समय है, लेकिन ये अपने साथ कुछ स्वास्थ्य के खतरों जैसे एलर्जी, पाचन समस्या, संक्रमण, धूप की झुलसन और लू भी साथ लाता है. स्वास्थ्य की इन समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ एहतियात किए जा सकते हैं और गर्मी को ज्यादा सुरक्षित और ज्यादा सुखद बनाया जा सकता है. जब बाहर का तापमान असहनीय हो जाता है, तब हम बर्फ का या ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं. हालांकि, इससे थोड़ी देर के लिए तपिश से फौरी राहत मिल सकती है, लेकिन ये आपकी सेहत के उपयुक्त नहीं है. गर्मी को बेहतर और सुरक्षित बनाने के लिए कुछ टिप्स पर अमल करना फायदेमंद होगा.


गर्मी में ऑयली फूड से परहेज करें
तले और ऑयली फूड से एहतियात बरतें, खासकर गर्मी के मौसम में क्योंकि ये आपके शरीर को गर्म कर सकते हैं, आपको ज्यादा गर्म बना सकते हैं और डिहाइड्रेशन की वजह भी बन सकते हैं. गर्म समय में मांस के सेवन को सीमित करें क्योंकि उससे ज्यादा पसीना हो सकता है, पाचन की समस्या और डायरिया का कारण बन सकता है. तले और ऑयली फूड से दिल की समस्या और वजन भी बढ़ने का खतरा होता है. इसके अलावा, उसके इस्तेमाल से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है.


ठंडा पानी पीने से एहतियात बरतें
बर्फ का ठंडा पानी पीकर आप चिलचिलाती धूप से फौरी राहत तो हासिल कर सकते हैं. लेकिन ये आपकी पाचन प्रक्रिया और मल त्याग को प्रभावित कर सकता है. उससे आपकी इम्यूनिटी कम, थकान या कमजोरी हो सकती है. रिसर्च से साबित हुआ है कि ठंडा पानी का इस्तेमाल हृदय गति को बढ़ाता है, सिर दर्द की वजह बनता है और गले में संक्रमण की संभावना को बढ़ाता है. कमरे के तापमान का पानी पीएं या खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल करें.