कोरोना संकट: ब्रिटेन से वेटिंलेटर और ऑक्सीजन कंसट्रेटर की पहली खेप आज सुबह दिल्ली पहुंची - Jai Bharat Express

Breaking

कोरोना संकट: ब्रिटेन से वेटिंलेटर और ऑक्सीजन कंसट्रेटर की पहली खेप आज सुबह दिल्ली पहुंची




भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते कहर को देखते हुए कई देश मदद के लिए आगे आए हैं। इस संकट में वेंटिलेटर और ऑक्सीजन कंसट्रेटर की तुरंत जरूरत को पूरा करने में मदद के लिए ब्रिटेन (UK) से लाइफ सेविंग हेल्प पैकेज की पहली खेप आज सुबह देश का राजधानी दिल्ली पहुंच गई है। जिसमें 100 वेंटिलेटर और 95 ऑक्सीजन कंसट्रेटर हैं। केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन सरकार के सूत्रों का कहना है कि विदेशी राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीएओ) के द्वारा भुगतान की गई आगामी खेप का प्रबंध इस हफ्ते के दौरान किया जा रहा है। इसमें नौ एयरलाइन कंटेनर लोड शामिल होंगे। जानकारी के अनुसार, इसमें 495 ऑक्सीजन कंसट्रेटर, 120 नॉन-इंवेजिव वेंटिलेटर और 20 मैनुअल वेंटिलेटर आदि शामिल हैं।

दीर्घावधि में भारत में जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकारी विभागों, ब्रिटेन और भारत के उच्चायोगों, ब्रिटेन में भारतीय मूल के समूहों के बीच बातचीत जारी है। वीकेंड में एफसीडीओ ने ऐलान किया था कि भारत सरकार के साथ बातचीत के बाद कोरोना वायरस के खिलाफ भारत की लड़ाई में सहयोग करने के लिए 600 से ज्यादा महत्वपूर्ण चिकित्सकीय उपकरण भेजे जाएंगे।

यूके के पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा है कि इस वायरस से जीवन को बचाने के लिए सैकड़ों ऑक्सीजन संकेंद्रक और वेंटिलेटर सहित महत्वपूर्ण चिकित्सकीय उपकरण अब ब्रिटेन भारत पहुंचने के रास्ते में हैं।