CoronaVirus : देश में 12 दिनों में ही संक्रमण की दर हुई दोगुनी, लगातार दूसरे दिन ढाई लाख से ज्यादा केस आए सामने - Jai Bharat Express

Breaking

CoronaVirus : देश में 12 दिनों में ही संक्रमण की दर हुई दोगुनी, लगातार दूसरे दिन ढाई लाख से ज्यादा केस आए सामने

 


नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus) के मामले बहुत तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। पूरे देश में तबाही मचा रही इस घातक बीमारी का असर इस कदर बढ़ता जा रहा है कि मात्र 12 दिनों में ही संक्रमण की दर बढ़कर दोगुनी हो गई है। इस बीमारी ने आम लोगों के दिलों में तो डर का माहौल बना ही रखा है साथ ही सरकार के सामने भी कड़ी चुनौतियां खड़ी कर दी हैं। पिछले एक महीने में साप्ताहिक संक्रमण दर भी बढ़कर 13.54 फीसद पर पहुंच गई है। लगातार दूसरे दिन ढाई लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और 15 सौ से ज्यादा मौतें हुई हैं। कुल संक्रमितों की संख्या भी डेढ़ करोड़ से ज्यादा हो गई है। सक्रिय मामले 19 लाख से अधिक हो गए हैं। इसी के साथ पिछले चार दिनों में नौ लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं, जो बाकी देशों की तुलना में सबसे ज्यादा है। बीते एक दिन में पहली बार 2,61,500 मामले पहली बार सामने आए और सबसे ज्यादा 1,501 लोगों की मौत भी हुई है।

साप्ताहिक संक्रमण की दर चार गुना बढ़ी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) के मुताबिक देश में दैनिक संक्रमण की दर 12 दिनों में ही आठ फीसद से बढ़कर 16.69 फीसद हो गई है। वहीं, एक महीने के दौरान साप्ताहिक संक्रमण की दर 3.05 फीसद से बढ़कर 13.54 फीसद पर पहुंच गई है यानी इसमें चार गुना से भी ज्यादा वृद्धि हुई है। साप्ताहिक संक्रमण की दर छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) में सबसे ज्यादा 30.38 फीसद है।

मृत्युदर गिरकर 1.20 फीसदी हुई

कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की दर घटकर 86.6 फीसदी पर आ चुकी है। कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या फिलहाल 1,28,09,643 है। हालांकि, मृत्युदर गिरकर 1.20 फीसदी हो गई है। दो हफ्ते पहले तक यह 1.30 थी। देश में कोरोना की जांच का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। देश में अब तक साढ़े 26 करोड़ से ज्यादा कोरोना जांच की जा चुकी है। बीते शनिवार को देश में पहली बार एक दिन में 15.66 लाख से भी ज्यादा सैंपल (Sample) की जांच की गई जिनमें 16 फीसदी संक्रमित मिले।