खुशखबरी: केंद्र सरकार ने बढ़ाया वेरिएबल डीए, 1.5 करोड़ सरकारी कर्मचारियों को होगा फायदा - Jai Bharat Express

Breaking

खुशखबरी: केंद्र सरकार ने बढ़ाया वेरिएबल डीए, 1.5 करोड़ सरकारी कर्मचारियों को होगा फायदा



नई दिल्ली, 22 मई। कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है। मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए परिवर्तनीय महंगाई भत्ता (वेरिएबल डीअरनेस अलाउंस) बढ़ाने का ऐलान किया है। इस बढ़ोत्तरी का फायदा केंद्र सरकार के 1.5 करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने शुक्रवार को वीडीए में 105 से लेकर 210 रुपये प्रतिमाह तक की बढ़ोत्तरी की है। वीडीए में बदलाव 1 अप्रैल, 2021 से लागू होगा।

वीडिए में वृद्धि के परिणामस्वरूप केंद्रीय कर्मचारियों और श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी की दर में भी वृद्धि होगी।वृद्धि में की गई वृद्धि को लेकर श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि इससे 1.50 करोड़ कर्मचारियों को फायदा होगा। उन्होंने आगे कहा कि इस महामारी के दौर में वीडीए में बढ़ोत्तरी उन्हें थोड़ी राहत देगी।

श्रम ब्यूरो द्वारा संकलित औद्योगिक श्रमिकों के लिए औसत उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर वीडीए को संशोधित किया जाता है। जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए औसत CPI-IW का उपयोग नवीनतम VDA संशोधन करने के लिए किया गया था।

न्यूनतम मजदूरी में भी किया गया संशोधन

वीडीए के अलावा न्यूनतम मजदूरी में भी संशोधन किया गया है। अब सड़क/इमारत निर्माण और मरम्मत कार्य आदि अकुशल की न्यूनतम मजदूरी 431 और कुशलतम के लिये अधिकतम मजदूरी 853 रुपये होगी। सफाईकर्मियों के लिये सीमा 431 से 645 रुपये होगी। सामान लादने उतारने वालों के लिये ये सीमा 431 रुपये से 645 रुपये होगी। बिना हथियार सुरक्षा कर्मियों के लिये 609 से 784 रुपये. हथियार के साथ 714 रुपये से 853 रुपये होगी। खेती में मजदूरी की सीमा 372 रुपये से 540 रुपये की गयी है।