अफगानिस्तान के अतिथि गृह में हुआ आत्मघाती हमला, 21 लोगों की हुई मौत - Jai Bharat Express

Breaking

अफगानिस्तान के अतिथि गृह में हुआ आत्मघाती हमला, 21 लोगों की हुई मौत



अफगानिस्तान में एक अतिथि गृह में (Suicide Truck Bomber) आत्मघाती ट्रक बम विस्फोट में 21 लोग मारे गए और 90 अन्य लोग घायल हो गये है। देश के लोगार प्रांत की राजधानी पुल-ए-आलम में शुक्रवार देर रात हुए इस हमले की अभी तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है। साथ ही अतिथि गृह को ही क्यों निशाना बनाया गया । इस संबंध में भी अभी तक कोई ठोस जानकारी नहीं मिल सकी है। अफगानिस्तान में अतिथि गृह में सरकार के अतिथियों को विशेष सुविधा दी जाती हैं।

अफगानिस्तान में शुक्रवार देर रात (Afghanistan Guest House) अतिथि गृह में हुए हमले के बाद उथल पुथल मच गई है। इसमें अब तक 21 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं न तो अभी तक अतिथि गृह पर ही क्यों हमला किया गया। इसकी जानकारी न लगने के साथ ही किसी ने इस हमले की जिम्मेदारी भी नहीं ली है। अफगानिस्तान सरकार अतिथि गृहों में रहने की नि:शुल्क सुविधा देती है। यह सुविधा आम तौर पर गरीबों, यात्रियों तथा छात्रों को दी जाती है। गृह मंत्रालय ने इस हमले के लिए तालिबान को जिम्मेदार ठहराया है, लेकिन तालिबान ने इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा है। यह हमला उस आधिकारिक तिथि से एक दिन पहले हुआ है, जब अफगानिस्तान से अमेरिका और नाटो बलों की वापसी की प्रक्रिया शुरू होनी है।


तालिबान ने एक मई तक सभी अमेरिकी बलों की वापसी की मांग की है। उसने वापस जाने वाले बलों की सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं दी है। लोगार प्रांत में अमेरिकी या नाटो बल तैनात नहीं हैं। लोगार प्रांत परिषद के प्रमुख हासिब स्तानकजोई ने बताया कि हमले के समय स्थानीय पुलिस का एक समूह वहां ठहरा हुआ था और कुछ कमरों में दूरस्थ जिलों से विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा देने आए छात्र रुके थे। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक आरियन ने कहा कि हमले की जांच जारी है। उन्होंने बताया कि इस हमले में अतिथि गृह की छत ढह गई तथा मलबे में और शवों के दबे होने की आशंका है। जिसकी लगातार तलाश जारी है।