घर बैठे 'ऊं' का जाप करने के साथ करें ये एक्सरसाइज, फेफड़ों में आएगी मजबूती - Jai Bharat Express

Breaking

घर बैठे 'ऊं' का जाप करने के साथ करें ये एक्सरसाइज, फेफड़ों में आएगी मजबूती



Health Tips fof Lungs: कोरोना वायरस शरीर में फेफड़ों पर तेजी से असर डालता है. अगर आपके भी Lungs कोविड के दौरान इफेक्ट हुए हैं तो आपको बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत हैं. अगर आप कोरोना के संक्रमण से रिकवर हो रहे हैं तो आपको अपने फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए कुछ व्यायाम जरूर करने चाहिए. अच्छा पोषित भोजन, व्यायाम करने से भी फेफड़े मजबूत होते हैं.




ब्रीदिंग एक्सरसाइज फेफड़ों को विकसित करने का शानदार तरीका
कुछ ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी होती हो जो फेफड़ों को विकसित करने का एक शानदार तरीका है. इस तरह की Exercise आपकी मांसपेशियों में सुधार करती है साथ ही पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन (Oxygen) की सप्लाई करे लंग्स की क्षमता बढ़ाती है. हमें अपने फेफड़ों को मजूबत करने की जरुरत है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब भारत ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहा है तो हमें खुद ही सतर्क रहना होगा और अपने को फिट रखने की कोशिश करनी होगी.


श्वसन तंत्र को प्रभावित कर रहा कोरोना
Coronavirus हमारे श्वसन तंत्र को बहुत प्रभावित कर रहा है. हमको पहले जैसी स्थिति में आने के लिए अपनी तरफ से काफी प्रयास करने होंगे. इसके लिए कुछ टैक्नीक का पालन करना जरूरी है. फिजियोथैरेपिस्ट्स कुछ ऐसी एक्सरसाइज की सलाह दे रेहैं जिन्हें दिन में 6 से 7 बार करने से हमारे फेफड़े बहुत जल्दी रिकवर हो जाते हैं.

ओम का जाप 'ऊं'
ओम का जाप, आपके फेफड़ों के लिए बहुत फायदेमंद है. ऊं का उच्चारण करने से सांसे तेज चलने लगती है. खासकर खुली जगह पर इसका उच्चारण करने से साफ हवा शरीर में पहुंचती है. गहरी साँस लें और फिर 'ऊं' का जाप करते हुए सांस बाहर छोड़ें. ध्यान रखें कि आप उस आवाज़ को करते समय अपना मुंह पूरा फैलाएं. 'ऊं' का उच्चारण 5,7,11 और 21 बार करना अच्छा माना गया है. ओम का उच्चारण सुखासन, पद्मासन और व्रजासन में बैठकर ही करना चाहिए.

ओम के अलावा, आपके फेफड़े फिर से पहले की तरह काम करने लगें इसके लिए फिजियोथेरेपिस्ट की सलाह पर आपको कुछ एक्सरसाइज करनी चाहिए. हम आपको कुछ एक्सरसाइज बता रहे है जिन्हें आप प्रतिदिन कम से कम 6-7 बार कर सकते हैं.

फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए एक्सरसाइज

होठों से बनाएं " O" (पर्स लिप्ड ब्रिदिंग)
फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए आप ये एक्सरसाइज कर सकते हैं. इससे Lungs को खोलने में मदद मिलती है. आपको अपने होठों और नाक से गहरी श्वास अंदर लेनी है. अब होठों से O बनाएं और अपने मुंह से सांस छोड़ें. इसे आप जितनी बार चाहें तक सकते हैं. ये एक सांस लेने की टैक्नीक है, जो आपकी सांसों को धीमा बनाती है. इससे आप आसानी से सांसों पर कंट्रोल कर सकते हैं. आपसे जितना हो सकता है ये करें पर बहुत ज्यादा करने से बचें.


वॉक करना अच्छा
वॉक (walk) करना तो वैसे सभी के लिए अच्छा है. फेफड़ों के लिए वॉक करना अच्छी एक्सरसाइज है. हालांकि आपको अपने फेफड़ों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए ही वॉक करनी है. आप अभी रिकवर हो रहे हैं इसलिए आप घर में ही थोड़ी देर सुबह शाम वॉक कर सकते हैं.

गुब्बारे में हवा भरना
अगर सांस की परेशानी है तो ये एक्सरसाइज थोड़ी मुश्किल हो सकती है आपके लिए. आपको गुब्बारे में बार-बार हवा भरनी है. लेकिन ये फेफड़ों की रिकवरी के लिए बहुत अच्छी एक्सरसाइज है.




ब्रीदिंग एक्सरसाइज फेफड़ों को विकसित करने का शानदार तरीका

ओम का जाप आपके फेफड़ों के लिए बहुत फायदेमंद

वॉक करना अच्छा