ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने ट्रेवल बैन हटाने का किया ऐलान, जल्द स्वदेश लौटेंगे ऑस्ट्रेलिया के नागरिक - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने ट्रेवल बैन हटाने का किया ऐलान, जल्द स्वदेश लौटेंगे ऑस्ट्रेलिया के नागरिक



ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने शुक्रवार को कहा है कि भारत से स्वदेश लौटने वाले ऑस्ट्रेलियाई नागिरकों पर 15 मई तक के लिए लगा बैन आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। यानी अब भारत में फंसे ऑस्ट्रेलियाई अपने देश लौट सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अगले शनिवार को डार्विन शहर में नागरिकों को स्वदेश लेकर आने वाला पहला विमान पहुंचेगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इतिहास में पहली बार हाल ही में स्वदेश लौटने से पहले भारत में 14 दिन तक का समय बिताने वाले अपने नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया है। बता दें कि सरकार ने इस प्रतिबंध का उल्लंघन करने वालों को कड़ी चेतावनी दी। सरकार ने कहा कि जो भी उल्लंघन करेगा उसे 5 साल कैद या 50,899 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाया जाएगा।

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया सरकार के इस कदम की कई सांसदों, डॉक्टरों, सिविल सोसायटी और कारोबारियों ने आलोचना की थी। इस मामले पर सरकार के आदेश की अवधि 15 मई को खत्म हो जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार, आज प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक में इस पर सहमति जताई कि इस अवधि को और बढ़ाने की जरूरत नहीं है। ऑस्ट्रेलिया भारत को 15 मई से 31 मई के बीच नागरिकों को लाने के लिए 3 विमानों को भेजेगा।

भारत से सभी लोगों को लाने की कर रहें है तैयारी

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन का कहना है कि हम भारत से अपने नागरिकों को लाने के लिए पहला विमान भेजने की तैयारी कर रहे हैं। इसमे सबसे पहले उन 900 लोगों को लाया जाएगा जो अधिक परेशान हैं। विमानों में ऑस्ट्रेलिया के चालक दल के सदस्य सवार होंगे और उन्हें रवाना होने से पहले रैपिड एंटीजन जांच करानी होगी।