Health Tips : काला नमक कब्ज से बचाएगा,जानिए 5 चमत्कारी लाभ - Jai Bharat Express

Breaking

Health Tips : काला नमक कब्ज से बचाएगा,जानिए 5 चमत्कारी लाभ



काला नमक सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही एक औषधि के रूप में भी काम करता है। इसमें मौजूद मिनरल्स हड्डियों को मजबूत करते हैं। इसके सेवन से पेट संबंधित बीमारियों में भी आराम मिलता है। आइए आज आपको बताते हैं काला नमक के सेवन होने वाले फायदे -1.कब्ज और पेट फूलने में राहत - अगर आपको अपच, गैस, एसिडीटी, कब्ज की समस्या है तो आप काले नमक का सेवन जरूर करें। इससे आपको बहुत जल्दी राहत मिलेगी। साथ ही किसी तरह से आपका जी मचला रहा हो, तब भी आप काले नमक का सेवन कर सकते हैं। इससे बहुत जल्दी आराम मिलता है। एक शोध के मुताबिक भिन्न - भिन्न तरह के आयुर्वेदिक चूर्ण में उपयोग किया जाता है जिसमें काला नमक पाया जाता है। साथ ही काले नमक में मौजूद लैक्सेटिव गुण होने से पेट संबंधित समस्याओं में राहत मिलती है।


2.वजन कम करना - सामान्य नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जो नुकसानदायक होता है। इसके उपयोग से हडड्यिां गलने का खतरा अधिक होता है, इसलिए खाने में काले नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है। नेशनल सेंटर फाॅर बायोटेक्नोलाॅजी इंफार्मेशन के मुताबिक भोजन में सोडियम अधिक लेने से मोटापा तेजी से और अधिक बढ़ता है। इसलिए काला नमक का उपयोग किया जा सकता है। काले नमक में सोडियम की मात्रा कम पाई जाती है।

3.मांसपेशियों में राहत - मांसपेशियों में दर्द और एंठन का सबसे बड़ा कारण होता है इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी। इलेक्ट्रोलाइट्स में मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम होता है। काले नमक में इसकी मात्रा पाई जाती है। इसके सेवन से दर्द और ऐंठन की समस्या को कुछ हद तक कम किया जा सकता है।


4.कफ की समस्या - जी हां, अगर आपको कफ की समस्या हो रही है तो आप काले नमक का टुकड़ा मुंह में रख कर उसका रस उतारते रहें। ऐसा करने के बाद करीब 2 घंटे तक कुछ नहीं खाएं और पिएं। आपको आराम कफ में बहुत आराम मिलेगा।

5.बच्चों को काला नमक - काला नमक सेहत के लिहाज से अच्छा है क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा कम पाई जाती है इसलिए इसका सेवन बच्चों के लिए भी कर सकते है। एक शोध के मुताबिक बच्चों को ज्यादा नमक नहीं दिया जाता है। ऐसे में काले नमक का उपयोग फायदेमंद है। दिल की किसी तरह की बीमारी भी नहीं हो इसलिए उन्हें सादे नमक की जगह काला नमक देना फायदेमंद है।