ICC रैंकिंग: दुनिया के दूसरे नंबर के वनडे गेंदबाज बने बंगलादेश के मेहदी हसन - Jai Bharat Express

Breaking

ICC रैंकिंग: दुनिया के दूसरे नंबर के वनडे गेंदबाज बने बंगलादेश के मेहदी हसन



दुबई। बंगलादेश के युवा ऑफ स्पिनर मेहदी हसन आईसीसी की वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में तीन स्थान छलांग लगा कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। यह न केवल उनके अब तक के करियर सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है, बल्कि वह गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष दो में स्थान पाने वाले अपने देश के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्हें यह मुकाम हासिल हुआ है। हसन सीरीज के पहले दो मैचों में क्रमश: 30 रन पर चार और 28 रन पर तीन विकेट लिए थे। उनके इस प्रदर्शन के दम पर बंगलादेश ने शुरुआती दोनों मैच जीत कर यह सीरीज अपने नाम कर ली है, हालांकि आखिरी मैच खेला जाना बाकी है जो 28 मई को खेला जाएगा। हसन से पहले बंगलादेश के स्टार ऑल राउंडर शाकिब अल हसन और पूर्व लेफ्ट आर्म स्पिनर अब्दुर रजाक गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष दो में रह चुके हैं। जहां शाकिब ने 2009 में पहला तो वहीं रजाक ने 2010 में दूसरा स्थान हासिल किया था।

आईसीसी की वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में बंगलादेश के बाएं हाथ के अनुभवी तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान को भी फायदा हुआ है। हसन के अलावा मुस्ताफिजुर ने भी श्रीलंका के खिलाफ पहले दो वनडे मैचों में छह विकेट चटकाए हैं। पहले मैच में 34 रन पर तीन और दूसरे मैच में 16 रन पर तीन विकेट के शानदार प्रदर्शन की बदौलत वह नौंवे स्थान से आठवें स्थान पर आ गए हैं। दिसंबर 2018 में वह पांचवें स्थान तक आए थे जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा सीरीज में बल्ले के साथ शानदार फॉर्म में खेल रहे मुशफिकुर रहीम को वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में फायदा हुआ है। वह अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 14 पर पहुंच गए हैं। इससे पहले वह 18वें स्थान पर थे। मुशफिकुर ने श्रीलंका के खिलाफ शुरुआती दो वनडे मैचों में क्रमश: 84 और 125 रन बनाए थे जो टीम की जीत में बहुत अहम रहे थे। वहीं महमुदुल्लाह भी इन दोनों मैचों में 54 और 41 के स्कोर की बदौलत 38वें स्थान पहुंच गए हैं।

बंगलादेश के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में अच्छी गेंदबाजी करने वाले दुष्मंत चमीरा को गेंदबाजी रैंकिंग में 11 स्थानों का फायदा हुआ है। वह अपने हमवतन गेंदबाज वनिंदु डी सिल्वा के साथ 61वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जिन्होंने आठ स्थानों की छलांग लगाई है। चमीरा ने दूसरे वनडे में 44 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे। श्रीलंका के अन्य गेंदबाजी लक्षन संदाकन को भी फायदा हुआ है। वह नौ स्थानों की छलांग के साथ ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टॉयनिस के बराबर 94वें स्थान पर आ गए हैं। वहीं धनंजय डी सिल्वा को नौ स्थानों के नुकसान के साथ 83वें नंबर पर खिसक गए हैं। रैंकिंग में हॉलैंड और स्कॉटलैंड के बीच खेली गई दो मैचों की वनडे सीरीज के प्रदर्शन को भी जोड़ा गया है, जिसमें स्कॉटलैंड के बल्लेबाज रिचर्ड बेरिंगटन को दो स्थानों का फायदा हुआ है। हॉलैंड के खिलाफ पहले वनडे में 41 रन की पारी की बदौलत वह भारत के श्रेयस अय्यर और अफगानिस्तान के असगर अफगान के साथ 72वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं स्कॉटलैंड के गेंदबाज अलास्डेयर इवांस दूसरे मैच में पांच विकेट की बदौलत 10 स्थानों की छलांग के साथ वनडे गेंदबाजी में 89वें नंबर पर आ गए हैं।