MP Unlock Latest Update: 1 जून से अनलॉक हो रहा है मध्य प्रदेश, क्या खोले जाएंगे स्कूल-कॉलेज-बाजार, जानिए कहां मिलेगी छूट - Jai Bharat Express

Breaking

MP Unlock Latest Update: 1 जून से अनलॉक हो रहा है मध्य प्रदेश, क्या खोले जाएंगे स्कूल-कॉलेज-बाजार, जानिए कहां मिलेगी छूट



MP Unlock Latest Update: मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण अब काबू में आ गया है और इसी को देखते हुए शिवराज सिंह की सरकार ने एक जून से प्रदेश को अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश भी दे दिया है. वहीं कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के चलते सरकार ने 1 जून से धीरे-धीरे अनलॉक प्रक्रिया शुरू करने की तैयार कर ली है. इसके लिए गृह मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा की अध्यक्षता में मंत्रियों के समूहों ने अनलॉक को लेकर सरकार से अनुशंसाएं की हैं. इसके तहत स्कूल, काॅलेज और काेचिंग सेंटर खोलने के लिए मंत्री समूह का गठन किया गया है. यह समूह जल्दी ही बैठक कर अपनी सिफारिशें सरकार को देगा.

शुक्रवार को सीएम को दिया गया अनलॉक का प्रेजेंटेशन

राज्य में अनलॉक के तहत कहां कितनी छूट मिलनी चाहिए. इसकी मंत्रियों के समूह की अनुसंशाओं को लेकर शुक्रवार देर शाम अफसरों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सामने प्रेजेंटेशन दिया गया और इसमें कहा गया कि जिन जिलों में संक्रमण दर 5% से कम है, वहां कर्फ्यू में ढ़ील देकर लोगों को राहत दी जा सकती है, लेकिन भोपाल और इंदौर में यह दर फिलहाल 5% से ज्यादा है. ऐसे में इन जिलों में ज्यादा छूट नहीं देने की सिफारिश की गई है.

सीएम शिवराज ने कहा-31 मई को बैठक कर, लें फैसला

मंत्रालय सूत्रों ने बताया कि मुख्य सचिव इकबाल सिंह बेंस ने बैठक में कहा कि भोपाल और इंदौर 40 दिन से ज्यादा समय से बंद है, इसलिए यहां भी थोड़ी राहत देना चाहिए. इस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मंत्री समूह की सिफारिशों पर एक गाइडलाइन तैयार की जाए. इसके आधार पर जिलों में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप 31 मई तक बैठक कर निर्णय ले लें, ताकि 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो सके.

31 मई को जिलों में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के साथ बैठक करेंगे मंत्री

मुख्यमंत्री ने मंत्रियों को निर्देश दिए हैं कि वे 31 मई को अपने कोविड प्रभार वाले जिलों में रहेंगे और इस दौरान मंत्री क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के साथ बैठक करेंगे. इससे पहले मुख्यमंत्री शनिवार को सभी कलेक्टरों और संभागीय आयुक्तों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे.

राज्य में अभी बंद रहेंगे होटल व रेस्टोरेंट

मंत्रालय सूत्रों ने कहा कि होटल व रेस्टोरेंट फिलहाल बंद रखने की अनुशंसा की गई है. इसके अलावा अन्य ऐसे स्थान जहां भीड़ ज्यादा होती है, उन्हें भी नहीं खोला जाएगा. शादी कार्यक्रम में शामिल होने वालों की संख्या कितनी होगी, यह मंत्री समूह की सिफारिश में नहीं है. माना जा रहा है कि दोनों पक्षाें के 20-20 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी जाएगी.

15 जून तक लागू रहेगी गाइडलाइन

सरकार अनलॉक की गाइडलाइन शनिवार देर शाम तक जिलों को भेज देगी और यह गाइडलाइन 1 जून से 15 जून तक लागू रहेगी. मुख्यमंत्री ने कहा है कि 15 जून के बाद फिर से समीक्षा कर नई गाइडलाइन जारी की जाएगी.