Subodh Jaiswal CBI के नए डायरेक्टर नियुक्‍त, महाराष्ट्र ATS के रह चुके हैं चीफ - Jai Bharat Express

Breaking

Subodh Jaiswal CBI के नए डायरेक्टर नियुक्‍त, महाराष्ट्र ATS के रह चुके हैं चीफ



नई दिल्ली। सीबीआई (CBI) के नए डायरेक्टर (New director) सुबोध जायसवाल (Subodh Jaiswal) को बनाया गया है. उनका कार्यकाल दो साल का होगा. सुबोध जायसवाल(Subodh Jaiswal) महाराष्ट्र एटीएस के चीफ (Chief of Maharashtra ATS) रह चुके हैं. वो मुंबई पुलिस कमिश्नर (Mumbai Police Commissioner) का भी पदभार संभाल चुके है. सुबोध जायसवाल(Subodh Jaiswal) 1985 बैच आईपीएस अफसर(1985 batch IPS officer) हैं.सोमवार को सीबीआई चीफ (CBI Chief) के चुनाव को लेकर हाई पावर कमेटी की बैठक की गई थी. इस बैठक में पीएम नरेन्‍द्र मोदी(PM Narendra Modi), मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना (CJI NV Ramanna)और विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी (Congress Leader Adhir Ranjan Choudhary)मौजूद थे. इस मीटिंग में नए सीबीआई चीफ की नियुक्ति को लेकर चर्चा की गई.
सूत्रों के मुताबिक,1984-87 बैच के 109 अधिकारियों के नाम में से कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने हाई पावर कमेटी के लिए 10 नाम शॉर्टलिस्ट किए थे. बाद में यह इस लिस्ट में सिर्फ 6 नामों को ही आगे बढ़ाया गया. इस रेस में बीएसएफ चीफ राकेश अस्थाना और एनआईए चीफ वाईसी मोदी भी शामिल थे.
सीबीआई का नया बॉस चुनने के लिए 90 मिनट तक चली बैठक में अंतिम रूप से सुबोध जायसवाल, केआर चंद्रा और वीकेएस कौमुदी के नाम पर सहमति बनी. मंगलवार को नए सीबीआई चीफ के तौर पर सुबोध जायसवाल के नाम पर मुहर लग गई. इससे पहले वो डीजी सीआईएसएफ थे.
सुबोध जायसवाल ने एक दशक से अधिक समय तक इंटेलिजेंस ब्यूरो, SPG (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) और R&AW (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग) के साथ भी काम किया है. सुबोध जायसवाल तेलगी घोटाले में अपनी जांच के बाद सुर्खियों में आए थे. उस वक्त वह स्टेट रिजर्व पुलिस फोर्स का नेतृत्व कर रहे थे.
नए सीबीआई डायरेक्टर ने महाराष्ट्र एटीएस का नेतृत्व करते हुए कई आतंकवाद विरोधी अभियानों में भी काम किया है. सुबोध जायसवाल को उनकी साफ छवि और गैर-भ्रष्ट अधिकारी के रूप में जाना जाता है. उन्हें 2009 में उनकी विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था.