इस एक टेस्‍ट से पता चल जाते हैं 50 तरह के कैंसर, वो भी लक्षण आने से पहले - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

इस एक टेस्‍ट से पता चल जाते हैं 50 तरह के कैंसर, वो भी लक्षण आने से पहले



कैलिफोर्निया: वैज्ञानिकों ने एक ऐसा ब्‍लड टेस्‍ट (Blood Test) विकसित किया है, जो 50 से ज्‍यादा तरह के कैंसर (50 Type of Cancer) का पता लग सकता है. इतना ही नहीं इस टेस्‍ट की एक और बड़ी खास बात यह है कि यह कैंसर के लक्षण (Cancer Symptoms) आने से पहले ही उसके होने की जानकारी दे देता है. इस मल्‍टी-कैंसर स्‍क्रीनिंग टेस्‍ट को ‘Galleri’ नाम दिया गया है.

केवल एक ब्‍लड सैंपल से हो जाता है काम
इस टेस्‍ट की रिसर्च को फंडिंग देने वाली कंपनी GRAIL, Inc ने हाल ही में अमेरिकी राज्‍यों में कैंसर का जल्‍दी पता लगा लेने वाले इस मल्टी-कैंसर टेस्‍ट (Multi-Cancer Screening Test) को मरीजों के लिए उपलब्‍ध करा दिया है. हालांकि डॉक्‍टर द्वारा प्रिस्क्रिप्‍शन पर लिखकर देने के बाद ही यह टेस्‍ट किया जा रहा है.

कमाल की बात ये भी है कि इतने सारे कैंसर का पता लगाने वाले इस टेस्‍ट के लिए केवल एक ब्‍लड सैंपल की ही जरूरत होती है. फिलहाल इस टेस्‍ट का उपयोग ब्रेस्‍ट, सर्वाइकल, प्रोस्‍टेट, लंग और बाउल कैंसर की जांच के लिए ही किया जा रहा है. बाकी 45 तरह के कैंसर के टेस्‍ट के लिए अभी इसकी रिफारिश नहीं की गई है.

सवा लाख से ज्‍यादा लोगों ने ट्रायल में लिया हिस्‍सा
GRAIL के इस ब्‍लड टेस्‍ट के लिए किए गए क्‍लीनिकल ट्रायल में 1,34,000 से ज्‍यादा लोगों ने हिस्‍सा लिया था. इस टेस्‍ट से यह भी पता चल जाता है शरीर के किस हिस्‍से में कैंसर है.

GRAIL के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ.जोशुआ ऑफमैन ने बताया, ‘जब टेस्‍ट से यह पता चल जाता है कि व्‍यक्ति को कैंसर है, तो उस जगह का भी सटीकता से पता लग जाता है शरीर में कैंसर कहां पर है. यह टेस्‍ट ट्रीटमेंट करने वाले डॉक्‍टर्स को डायग्‍नोसिस और केयर के मामले में आगे की योजना बनाने में बहुत मदद करता है.’



इस टेस्‍ट से कई ऐसे गंभीर कैंसर का भी पता चल जाता है, जिनके स्‍क्रीनिंग टेस्‍ट उपलब्‍ध ही नहीं हैं, जैसे- लीवर, पैंक्रियाटिक कैंसर आदि. ऐसे में इन कैंसर का शुरुआत में ही पता लगाकर कई जानें बचाई जा सकती हैं.