सैलरी से अलग BCCI हर मैच के लिए देती है मोटी रकम, खिलाड़ियों की कमाई उड़ा देगी होश - Jai Bharat Express

Breaking

सैलरी से अलग BCCI हर मैच के लिए देती है मोटी रकम, खिलाड़ियों की कमाई उड़ा देगी होश



नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले खिलाड़ी हैं. बीसीसीआई (BCCI) के सैंट्रेल कॉन्ट्रैक्ट से मिलने वाली सैलरी से अलग इन खिलाड़ियों को विज्ञापन और दूसरी चीजों से काफी मोटी रकम मिलती है. बीसीसीआई ने टीम के खिलाड़ियों को सैलरी देने के लिए सैंट्रेल कॉन्ट्रैक्ट को चार कैटिगरी में बांटा हैं.
इस प्रकार मिलती है भारतीय खिलाड़ियों को सैलरी

बता दें कि बीसीसीआई (BCCI) के सालाना कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक ए+ के खिलाड़ियों को 7 करोड़ रुपये मिलते हैं, जबकि ग्रेड A के खिलाड़ियों का करार 5 करोड़ रुपये का है. ग्रेड-बी और सी के खिलाड़ियों को क्रमशः 3 करोड़ और 1 करोड़ रुपये मिलते हैं. इस लिस्ट में टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli), रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को ए ग्रेड कॉन्‍ट्रेक्‍ट दिया गया है. इस हिसाब से इन तीनों खिलाड़ियों को पूरे साल में 7 करोड़ रुपये दिए जाएंगे.
मैच फीस में भी मिलती है मोटी रकम

इन खिलाड़ियों को बीसीसीआई (BCCI) सालाना कॉन्ट्रैक्ट के अलावा मैच फीस भी देती है, जिसमें हर मैच की फीस होती है. टीम इंडिया के खिलाड़ियों को एक टेस्ट खेलने के 15 लाख रुपये मिलते हैं. जबकि एक वनडे के 6 लाख और एक टी20 के 3 लाख रुपये मिलते हैं. इसके अलावा जो मैच में नहीं खेल रहे होते हैं उन्हें इसके आधे पैसे मिलते हैं. इस बात का खुलासा पूर्व बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने अपने यूट्यब चैनल पर किया है.
इसके अलावा भी मिलती है ‘बोनस मनी’

टीम इंडिया के टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों को इसके अलावा ‘बोनस मनी’ भी दी जाती है. अगर कोई खिलाड़ी मैच में दोहरा शतक लगाता है तो उसे 7 लाख रुपये और मिलते हैं. इसके अलावा और कोई खिलाड़ी शतक लगाता है तो उसे 5 लाख रुपये और अगर 5 विकेट भी लेता है तो इतना ही पैसा दिया जाता है. ये पैसा मैच फीस से अलग होता है.