केंद्र के अल्टीमेटम के बाद ट्विटर नरम, एक हफ्ते में नियुक्त करेगा सीसीओ - Jai Bharat Express

Breaking

केंद्र के अल्टीमेटम के बाद ट्विटर नरम, एक हफ्ते में नियुक्त करेगा सीसीओ



केंद्र सरकार के अल्टीमेटम के बाद प्रमुख सोशल मीडिया साइट ट्विटर के रुख में नरमी आई है। ट्विटर ने सरकार को पत्र लिखकर बताया है कि वह नये सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के अनुरूप मुख्य अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति करने के आखिरी चरण में है और सरकार को एक सप्ताह के भीतर अतिरिक्त ब्यौरा दे दिया जाएगा।


बता दें कि ट्विटर ने पांच जून की तारीख वाले सरकार के अंतिम नोटिस के जवाब में कहा कि वह नये दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए सभी कोशिशें कर रही है मगर कोविड-19 महामारी के वैश्विक असर की वजह से ऐसा करने में नाकाम रही है।


ट्विटर ने कहा, "हम मुख्य अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति को अंतिम रूप देने के आखिरी चरण में हैं और हम अगले कुछ दिनों में एवं अधिक से अधिक एक सप्ताह में आपको अतिरिक्त विवरण प्रदान कर देंगे।" सूत्र के अनुसार ट्विटर ने 7 जून को इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को यह पत्र भेजा।


संपर्क किए जाने पर ट्विटर के एक प्रवक्ता ने कहा, "ट्विटर हमेशा से भारत को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध रहा है और प्रतिबद्ध बना रहेगा तथा इस मंच पर महत्वपूर्ण सार्वजनिक चर्चाओं को स्थान देता रहेगा। हमने भारत सरकार को आश्वस्त किया है कि ट्विटर नये दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए सभी कोशिशें कर रही है और हमारी प्रगति का अवलोकन उनके साथ साझा किया गया है। हम भारत सरकार के साथ अपनी सकारात्मक चर्चा जारी रखेंगे।"




बता दें कि सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों के लिये नये आईटी नियमों का ऐलान किया था जो पिछले महीने से लागू हो गए। नये नियमों के तहत ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे बड़े सोशल मीडिया मंचों को अतिरिक्त उपाय करने की आवश्यकता होगी। इसमें भारत में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी की नियुक्ति आदि शामिल हैं।