कैबिनेट ने शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के बीच मास मीडिया में सहयोग को दी मंजूरी - Jai Bharat Express

Breaking

कैबिनेट ने शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के बीच मास मीडिया में सहयोग को दी मंजूरी



नई दिल्ली। शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के बीच मास मीडिया के माध्यम से सूचनाओं के व्यापक वितरण के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करने के लिए केंद्रीय कैबिनेट ने मास मीडिया क्षेत्र में आपसी सहयोग को मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शंघाई सहयोग संगठन के सभी सदस्य देशों के बीच 'मास मीडिया के क्षेत्र में सहयोग' के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर के लिए अपनी कार्योत्तर मंजूरी दे दी है।
यह समझौता मास मीडिया के क्षेत्र में संघों के बीच समान और पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग को बढ़ावा देगा। प्रत्येक पक्ष पारस्परिकता के आधार पर गतिविधियों को सुगम बनाएगा, जिससे समानता सुनिश्चित हो सके। यह समझौता सदस्य देशों को मास मीडिया के क्षेत्र में सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों और नवीन नवाचारों को साझा करने का अवसर प्रदान करेगा।

इस समझौते की कई विशेषताएं हैं। अपने देशों के मास मीडिया के संपादकीय कार्यालयों के साथ-साथ मास मीडिया के क्षेत्र में काम करने वाले संबंधित मंत्रालयों, एजेंसियों और संगठनों के बीच सहयोग, विशिष्ट परिस्थितियों और रूपों को स्वयं प्रतिभागियों द्वारा निर्धारित किया जाएगा। मीडिया से जुड़े पेशेवर अनुभवों का अध्ययन करने के साथ-साथ इस क्षेत्र से संबंधित बैठकें, सेमिनार और सम्मेलन आयोजित करने के लिए सभी देशों के पत्रकारों के विभिन्न पेशेवर संघों के बीच समान और पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग को बढ़ावा दिया जाएगा।

इस समझौते के तहत मास मीडिया के क्षेत्र में अनुभव और विशेषज्ञों के आदान-प्रदान को प्रोत्साहित किया जाएगा। मीडिया पेशेवरों को प्रशिक्षण देने में पारस्परिक सहायता प्रदान करना और इस क्षेत्र में कार्यरत शैक्षिक और वैज्ञानिक-अनुसंधान संस्थानों और संगठनों के बीच सहयोग को प्रोत्साहित किया जाएगा।