चीन में आई एक ओर आफत- अब इंसानों में बर्ड फ्लू का संक्रमण - Jai Bharat Express

Breaking

चीन में आई एक ओर आफत- अब इंसानों में बर्ड फ्लू का संक्रमण




चीन। चीन से आई महामारी कोरोना वायरस में पूरी दूनिया को परेशान कर रखा है, इसी बीच अब इस देश से एक ओर हैरान करने वाली खबर सामने आई है। अभी तक बर्ड फ्लू फैलने से पक्षियों की मौत हो रही थी, लेकिन अब इंसान में बर्ड फ्लू संक्रमण का एक केस सामने आया है।

जियांग्सु में मिला यह पहला केस :

दरअसल, कोरोना वायरस के महासंकट के दौर में नए-नए रोग की पुष्टि हो रही है। इसी बीच अब चीन के पूर्वी प्रांत जियांग्सु में मनुष्य के बर्ड फ्लू के H10N3 स्ट्रेन से संक्रमित के बारे में आज मंगलवार को चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की ओर से जानकारी दी गई है और बताया- चीन ने देश के पूर्वी जिआंगसु प्रांत से बर्ड फ्लू के H10N3 स्ट्रेन के साथ मानव संक्रमण का पहला मामला दर्ज किया है। झेंजियांग शहर के एक 41 वर्षीय व्यक्ति में बर्ड फ्लू का स्ट्रेन मिला, फिलहाल उसकी हालत स्थिर है और उसे अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है।

कैसे संक्रमित हुआ व्यक्ति :

इसके अलावा स्वास्थ्य प्राधिकारियों ने इस संक्रमण को ज्यादा तवज्जों नहीं देते हुए कहा कि, ''यह मुर्गी से मनुष्यों में वायरस फैलने का छिटपुट मामला है और इससे महामारी फैलने का खतरा बहुत कम है।'' हालांकि, इस दौरान राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने यह नहीं बताया कि, व्यक्ति संक्रमित कैसे हुआ। अभी यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि, यह शख्स बर्ड फ्लू के H10N3 स्ट्रेन से कैसे संक्रमित हुआ।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने यह भी बताया- इससे पहले दुनिया में कहीं भी मनुष्यों में एच10एन3 संक्रमण का मामला सामने नहीं आया है। एच10एन3 मुर्गे-मुर्गियों में फैलने वाले में बर्डफ्लू का अपेक्षाकृत कम गंभीर स्वरूप है और इससे बड़े पैमाने पर फैलने का जोखिम बहुत कम है। चीन में बर्डफ्लू के विभिन्न स्वरूप हैं, जिनके मनुष्यों को संक्रमित करने के मामले भी कभी-कभी सामने आते हैं।

चीन पहले ही महामारी कोरोना वायरस को लेकर घिरा हुआ है, ऐसे में अब बर्ड फ्लू का मामला भी इसी देश से सामने आया।