Coronavirus: दिल्ली में शराब के लिए नहीं जाना पड़ेगा दुकान, केजरीवाल सरकार घर-घर पहुंचाएगी शराब - Jai Bharat Express

Breaking

Coronavirus: दिल्ली में शराब के लिए नहीं जाना पड़ेगा दुकान, केजरीवाल सरकार घर-घर पहुंचाएगी शराब



Liquor Home Delivery in Delhi: शराब पीने वालों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है. अब उन्हें शराब लेने के लिए दुकानों में लाइन नहीं लगानी पड़ेगी. दिल्ली की केजरीवाल सरकार अब लोगों के घर-घर शराब पहुंचाएगी. इसका मतलब यह हुआ कि केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में शराब की होम डिलीवरी का आदेश दे दिया है.

देश की राजधानी दिल्‍ली में अब मोबाइल एप और वेबसाइट के जरिए शराब मंगवाई जा सकती है. कोरोना वायरस की महामारी के बीच अरविंद केजरीवाल सरकार ने शराब की होम डिलीवरी की इजाजत दी है. बता दें कि सबसे पहले छत्‍तीसगढ़ की सरकार ने शराब की होम डिलीवरी की शुरुआत की थी.





दिल्ली में आबकारी (संशोधन) नियम, 2021 के अनुसार एल-13 लाइसेंस के लोगों को होम डिलीवरी की सुविधान मिलेगी. इससे साफ है कि एल-13 लाइसेंस वाले लोग ऑर्डर कर होम डिलीवरी करवा सकते हैं. नोटिफिकेशन के अनुसार, लाइसेंसधारक मोबाइल ऐप या ऑनलाइन वेब पोर्टल के जरिए ही शराब की होम डिलीवरी करवा सकेंगे.

हालांकि सरकार ने यह भी साफ कर दिया है कि छात्रावास, कार्यालय तथा संस्थानों में शराब की डिलीवरी नहीं होगी. बता दें कि दिल्ली सरकार ने पिछले साल भी शराब की होम डिलीवरी पॉलिसी पर विचार किया था, लेकिन नियमों के तहत तब होम डिलीवरी संभव नहीं थी. इसके बाद पॉलिसी में संशोधन किया गया है.

दिल्ली सरकार के द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, ऑर्डर करने पर लोगों को भारतीय शराब के साथ विदेशी शराब की होम डिलीवरी भी मिल सकेगी. इससे पहले दिल्‍ली में ईमेल या फैक्‍स के जरिए ऑर्डर मिलने के बाद लाइसेंसधारकों को शराब पहुंचाया जा सकता थे. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल राज्यों को शराब की होम डिलीवरी शुरू करने पर विचार करने का सुझाव दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि कोरोना महामारी के चलते शराब की दुकानों के बाहर भारी भीड़ होने से सोशल डिस्‍टेंसिंग की धज्जियां उड़ रही थी.

दिल्‍ली में सिर्फ एल-13 लाइसेंस धारकों को शराब पहुंचाने की अनुमति से स्पष्ट है कि राज्य की सभी शराब की दुकानों को शराब की होम डिलीवरी करने के लिए अधिकृत नहीं किया गया है. वहीं दूसरी तरफ केजरीवाल सरकार के इस आदेश पर भारतीय जनता पार्टी ने निशाना साधा है. दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता हरीश खुराना ने कहा कि दिल्ली करोना से लड़ रहा है, दूसरी तरफ सीएम केजरीवाल शराब माफिया के साथ मिल कर लोगों को कैसे शराब पिलाई जाए उसकी तैयारी कर रहे हैं.