खनिज के अवैध उत्खनन, भंडारण और परिवहन के 13 प्रकरणों पर साढ़े आठ लाख रुपये का जुर्माना - Jai Bharat Express

Breaking

खनिज के अवैध उत्खनन, भंडारण और परिवहन के 13 प्रकरणों पर साढ़े आठ लाख रुपये का जुर्माना


कलेक्टर ने खनिज के अवैध उत्खनन, भंडारण और परिवहन के 13 प्रकरणों पर साढ़े आठ लाख रुपये का किया जुर्माना।

दो डंम्पर, एक जेसीबी और दो क्रेशर जब्त


जबलपुर |जिला प्रशासन द्वारा अवैध उत्खनन, परिवहन और भंडारण के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने का सिलसिला जारी है। जिले में चालू माह में अब तक अवैध भंडारण और परिवहन के 13 प्रकरणों में अवैध रूप से भंडारित 3 हजार 880 घनमीटर रेत, बोल्डर, गिट्‌टी एवं मुरूम की जब्ती कर 8 लाख 36 हजार 576 रुपये का जुर्माना करने के साथ-साथ दो डंम्पर, एक जेसीबी मशीन और दो क्रेशर मशीनों की जब्ती की गई।

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की अगुवाई में जिले भर में खनिज माफियाओं के रसूख को नेस्तनाबूद करने का अभियान जारी है। इसी क्रम में कलेक्टर न्यायालय में प्रचलित अवैध परिवहन व उत्खनन के 13 प्रकरणों में चालू माह में जब्ती और अर्थदंड के आदेश पारित किये गये हैं। शेष 12 प्रकरण कलेक्टर कोर्ट में अभी प्रचलित हैं।

खनिज अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक ग्राम नीमखेड़ा में 200 घनमीटर अवैध रेत भंडारण के मामले में कलेक्टर श्री शर्मा ने जप्त रेत को राजसात कर एक लाख 5 हजार 200 रुपये की शास्ति जमा कराकर रेत निवर्तन का आदेश दिया। वहीं ग्राम सिलेहटी तथा टिकरी तहसील मझौली में अवैध रूप से भंडारित 100 घनमीटर रेत को राजसात कर खनिज नियमो के तहत 52 हजार 600 रुपये की शास्ति जमा कराकर रेत निर्वतन का आदेश प्रदान किया।

इसी प्रकार कलेक्टर न्यायालय द्वारा शहपुरा तहसील के ग्राम भड़पुरा में सड़क किनारे 200 घनमीटर अवैध रेत भंडारण की जब्तशुदा रेत राजसात कर एक लाख पांच हजार 200 रुपये की शास्ति तथा नदी पुल के पास 280 घनमीटर अवैध रेत भंडारण के मामले मे इस जब्तशुदा रेत को राजसात कर एक लाख 47 हजार 280 रुपये की शास्ति जमा कराकर रेत निवर्तन का आदेश दिया गया। शहपुरा तहसील के ही ग्राम ठूठा मे 160 घनमीटर अवैध रेत भंडारण के प्रकरण मे जब्तशुदा रेत राजसात कर खनिज नियमों के तहत 84 हजार 160 रुपये की शास्ति जमाकर कराई गई। जबकि जबलपुर तहसील के सगड़ा झपनी में 500 घनमीटर अवैध रेत भंडारण के मामले में कलेक्टर ने जप्तशुदा रेत राजसात कर 2 लाख 63 हजार रुपये की शास्ति जमा कराकर रेत निर्वतन का आदेश दिया।

अवैध भंडारण का प्रकरण

जिले में अवैध खनिज भंडारण के प्रकरणों पर भी जिला प्रशासन द्वारा खासी सख्ती की गई है। जिस वजह से जबलपुर तहसील के ग्राम ककरतला के खसरा नम्बर 54 में रज्जन यादव के विरूद्ध दो हजार घनमीटर अवैध बोल्डर भंडारण और तहसील कुंडम के ग्राम बिछुआ में अरूण यादव द्वारा अवैध रूप से भंडारित 150 घनमीटर गिट्‌टी एवं मौके पर स्थापित क्रेशर मशीन और इसी ग्राम के रूद्र यादव द्वारा अवैध रूप से भंडारित 200 घन मीटर गिट्‌टी एवं क्रेशर मशीन जब्त कर प्रकरण तैयार किया गया।

अवैध उत्खनन पर डंपर और जेसीबी जप्त

चालू माह में ही तहसील शहपुरा के ग्राम टिकरी में 90 घनमीटर अवैध मुरम उत्खनन का प्रकरण बनाकर दो डंपर और एक जेसीबी मशीन की जप्ती का प्रकरण तैयार कर कलेक्टर न्यायालय में प्रस्तुत किया गया है। वहीं तहसील कुंडम के ग्राम चिखली में संदीप जैन के विरूद्ध भी अवैध पत्थर उत्खनन का प्रकरण तैयार किया गया है।

अवैध परिवहन के सात प्रकरणों में जुर्माना

अवैध परिवहन के 12 प्रकरण चालू माह में दर्ज किये गये। इनमें से 7 प्रकरणों का कलेक्टर न्यायालय द्वारा निराकरण कर 79 हजार 136 रुपये का जुर्माना वसूला गया।