कुत्तों की तुलना में बिल्लियों को कोविड-19 संक्रमण का ज्यादा खतरा, रिसर्च से हुआ खुलासा - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

कुत्तों की तुलना में बिल्लियों को कोविड-19 संक्रमण का ज्यादा खतरा, रिसर्च से हुआ खुलासा



अगर आप कोरोना पॉजिटिव हैं, तो आप कुत्ते और बिल्लियों से दूर रहें ताकि उन तक संक्रमण के आगे बढ़ने के जोखिम से बचा जा सके. एक रिसर्च में पाया गया है कि पालतू जानवरों में संक्रमण सोच से ज्यादा आम है. दरअसल, ये रिसर्च जानवरों पर उसके प्रभाव को जानने की जरूरत पर जोर देता है. उसमें बताया गया है कि कोरोना वायरस की चपेट में आने का खतरा जानवरों को भी है. उट्रेस यूनिवर्सिटी, नीदरलैंड्स के शोधकर्ताओं ने कहा है कि ट्रांसमिशन का सबसे संभावित मार्ग इंसान से जानवर है न कि जानवर से इंसान. शोधकर्ता एल बरोन्स ने कहा, "अगर आप कोविड-19 से पीड़ित हैं, तो आपको अपने कुत्ते या बिल्ली के संपर्क से बचना चाहिए, ठीक उसी तरह जिस तरह आप दूसरे लोगों के साथ करते हैं."

उनका कहना है कि मुख्य चिंता, हालांकि, जानवरों की सुरक्षा नहीं है बल्कि संभावित खतरा जो पालतू जानवर वायरस के प्रसार के तौर पर कर सकते हैं और फिर उसे इंसानी आबादी के बीच पेश कर सकते हैं. उन्होंने बताया, "सौभाग्य से, अब तक जानवर से इंसानों में ट्रांसमिशन का मामला नहीं पाया गया है. बल्कि, कोविड-19 पॉजिटिव घरों से पालतू जानवरों में उच्च प्रसार के बावजूद, ऐसा लगता नहीं है कि पालतू जानवर महामारी में एक भूमिका निभाते हैं."


जानवरों में कोविड-19 संक्रमण का खतरा
रिसर्च के लिए, शोधकर्ताओं ने 196 घरों के 156 बिल्ली और 154 कुत्तों को शामिल किया, जहां मालिक पिछले 2 से 200 दिनों के दौरान कोरोना की जांच में पॉजिटिव पाए गए थे. नतीजे जानने के लिए, ब्लड टेस्ट (पूर्व के संक्रमण की सूरत में एंटीबॉडीज की जांच) और पीसीआर टेस्ट (वर्तमान संक्रमण की जांच) किया गया. रिसर्च के नतीजे से पता चला कि 31 बिल्लियां और 23 कुत्ते एंटीबॉडीज टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए और छह बिल्लियां और 7 कुत्ते पीसीआर टेस्ट में पॉजिटिव मिले. ये क्रमश: 17.4 और 4.2 फीसद का आंकड़ा बनाता है.


विशेषज्ञों का क्या है कहना?
गुएलफ यूनिवर्सिटी, कनाडा में पशु चिकित्सा रोगविज्ञान के प्रोफेसर ड्रोथी बिंजल ने कहा, "अगर किसी को कोविड-19 की बीमारी है तो आश्चर्यजनक रूप से उच्च संभावना है कि ये लोग अपने जानवरों में संक्रमण का ट्रांसमिशन करेंगे. बिल्लियां, विशेषकर जो मालिक के बिस्तर पर सोती हैं, विशेष रूप से कमजोर प्रतीत होती हैं. इसलिए, अगर आपको कोविड-19 है, तो मैं सलाह दूंगा कि अपने पालतू जानवरों से दूरी बनाए रखें और उसे अपने बेडरूम से बाहर करें."