Health Tips: लहसुन खाने वालों को भुगतना पड़ सकता है नुकसान, इन लोगों के लिए है जहर के समान - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

Health Tips: लहसुन खाने वालों को भुगतना पड़ सकता है नुकसान, इन लोगों के लिए है जहर के समान



Health Tips: कई लोग शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए सुबह उठकर कच्चा लहसुन खाना पसंद करते हैं. आयुर्वेद में भी लहसुन को औषधि माना जाता है. लहसुन से कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है. हालांकि औषधि के समान माना जाने वाला लहसुन कुछ लोगों के लिए जहर हो सकता है. आपको बताते हैं कैसे लोगों के लिए लहसुन जहर के समान हो सकता है.

अगर आपको ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम है, तो आपको लहसुन से कोसों दूर रहना चाहिए. लहसुन खाने के दौरान ब्लड प्रेशर के रोगियों को सावधानी बरतनी चाहिए. अगर इस बीमारी के रोगी लहसुन का सेवन ज्यादा करते हैं, तो इससे उनके नसों में ब्लॉकेज ख़त्म हो जाता है. इस कारण उनके शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ने लगता है. जिससे शरीर का ब्लड प्रेशर कम हो जाता है.

लो ब्लड प्रेशर वालों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए लहसुन





यदि किसी को लो ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो उनको गलती से भी लहसुन नहीं खाना चाहिए. बता दें कि सेहत के लिए फायदेमंद माना जाने वाला लहसुन लिवर के रोगियों के लिए भी खतरनाक माना जाता है. लिवर के रोगी यदि ज्यादा लहसुन का सेवन करते हैं, तो उनकी सेहत के लिए यह जहर के समान काम करता है. इस कारण लिवर के रोगियों को सब्जियों में भी लहसुन नहीं डालनी चाहिए.

साइनस के रोगियों को रहना चाहिए दूर

इसके अलावा अगर आपको ब्लीडिंग की समस्या है, तो गलती से भी लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी समस्या बढ़ सकती है. साथ ही अगर आपको चोट लगी है, तो भी आपको लहसुम से दूर रहना चाहिए. अगर आपके नाक से ब्लीडिंड होती है, तो भी लहसुन नहीं खाना चाहिए. साइनस के रोगियों को भी लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है.