Kitchen Hacks: इस तरह रखें हरा धनिया, 20 दिन रहेगा एकदम हरा और बरकरार रहेगी खुशबू - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

Kitchen Hacks: इस तरह रखें हरा धनिया, 20 दिन रहेगा एकदम हरा और बरकरार रहेगी खुशबू



Store Coriander Leaves Long Time: किसी भी सब्जी का रंग धनिया डालते ही और भी स्वादिष्ट और रंगीन हो जाता है. खाने के साथ अगर हरे धनिये की चटनी मिल जाए तो फिर बात ही क्या है. आप किसी भी सब्जी, रायता या दूसरी डिश को धनिया पत्ती से बड़े ही सुंदर तरीके से गार्निश भी कर सकते हैं. धनिया लगभग हर रसोई में इस्तेमाल किया जाता है. धनिया सिर्फ सजाने के लिए ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है. डायजेशन के लिए हरा धनिया काफी अच्छा होता है. लेकिन धनिया को स्टोर करने की समस्या सबसे ज्यादा होती है.

हम सब्जी वाले से धनिया ले तो आते हैं, लेकिन 1-2 दिन में ही ये सूखने लगता है. अगर फ्रिज में रखो तो या तो पत्तियां पीली हो जाती हैं या फिर गलने लगती हैं. ऐसे में महिलाएं धनिया को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए तरह-तरह की तरकीब निकालती रहती हैं. लेकिन इन सब तरीकों के बाद भी अगर आपका हरा धनिया ज्यादा दिन तक नहीं चलता, तो हम आपको हरा धनिया स्टोर करने का बहुत ही गजब का तरीका बता रहे हैं. इस तरह रखने से आपका हरा धनिया पूरे 20 दिन तक एकदम ताजा और हरा बना रहेगा.

टिशू पेपर और अखबार में ऐसे करें हरा धनिया स्टोर
अगर आपको धनिया ज्यादा दिन तक फ्रेश और खुशबूदार रखना है तो आपको इसे रखने के लिए टिशू पेपर और एयर टाइट डिब्बे का उपयोग करना चाहिए. इसके लिए पहले धनिया को अच्छे से धो लें. अब किसी हवादार जगह या पंखे में धनिया का पानी सूखने तक सुखा लें. अब एक किसी टिशू या अखबार में लपेटकर एयर टाइट डिब्बे में रख दें. अब डिब्बे को फ्रिज में रख दें, इससे धनिया करीब 2 हफ्तों तक ताजा रहेगा.

प्लास्टिक बैग में ऐसे करें हरा धनिया स्टोर
आप चाहें तो धनिया को प्लास्टिक बैग में भी रख सकते हैं. इस तरह रखने पर आप धनिया को 20 दिन तक फ्रेश रख सकते हैं. आपको इसके लिए सबसे पहले धनिया को अच्छे से धोकर सुखाना होगा, जिससे पानी पूरी तरह से सूख जाए. अब इसे आप किसी टिशू में लपेट कर पॉलिथिन में डाल कर अच्छी तरह से बंद करके फ्रिज में रख दें. इस तरह फ्रिज में धनिया रखने से लंबे समय तक ताजा और हरा बना रहेगा.