Skin Care : ग्लोइंग त्वचा के लिए इन आसान तरीकों से करें खीरे का इस्तेमाल - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

Skin Care : ग्लोइंग त्वचा के लिए इन आसान तरीकों से करें खीरे का इस्तेमाल



त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए उचित देखभाल और पोषण की जरूरत होती है. ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. खीरे का सेवन अधिकतर सलाद के रूप में किया जाता है. ये न केवल स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है बल्कि ये त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. त्वचा के लिए खीरे के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. खीरा आपकी त्वचा को पोषण देता है. ये हर समय हाइड्रेटेड रख सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये त्वचा को बेहतर बनाने का काम करते हैं. खीरा सनबर्न और जलन से लड़ने में भी मदद कर सकता है. त्वचा को फ्रेश रखने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये त्वचा संबंधित कई समस्याओं से लड़ने में मदद करता है. आइए जानें कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल.

त्वचा पर निखार लाने के लिए खीरा और एलोवेरा जेल का फेस पैक – एलोवेरा जेल सौंदर्य लाभों के लिए जाना जाता है. ये त्वचा की कई समस्याओं के लिए एक लोकप्रिय उपाय है. त्वचा के लिए एक परफेक्ट फेस पैक बनाने के लिए आप एलोवेरा जेल और खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. पेस्ट को बनाने के लिए कद्दूकस किया हुआ खीरा और एलोवेरा जेल लें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और कम से कम 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद पानी से चेहरा धो लें. ये आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है.

चेहरे के लिए खीरे का स्प्रे – आप अपनी त्वचा को प्राकृतिक रूप से तरोताजा करने के लिए खीरे से फेशियल स्प्रे बना सकते हैं. ये टोनर आपकी त्वचा को पोषण देगा. इसे बनाने के लिए एक खीरा लें, इसे छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब कटे हुए खीरे को पानी में उबाल लें. इसे ब्लेंड करें और अच्छी तरह मिला लें. खीरे को पानी के साथ अच्छी तरह मिलने दें. इसके बाद इस मिश्रण को छान लें. अब इस खीरे के पानी में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिला लें. ये एक बहुत ही रिफ्रेशिंग टोनर है जिसे रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है. इस मिश्रण को ज्यादा मात्रा में न बनाएं. इस टोनर 3 दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है.

सूजी हुई आंखों और काले घेरे के लिए खीरा – खीरा सूजी हुई आंखों और काले घेरों को दूर करने में मदद करता है. आंखों के लिए इसका इस्तेमाल करना बेहद आसान है. इसके लिए खीरे के टुकड़े लें और इन्हें ठंडा होने दें. खीरे के इन ठंडे टुकड़ों को अपनी आंखों पर रखें और कुछ देर आराम करें. ये आंखों की सूजन कम करने में मदद करेगा. नियमित रूप से इसका इस्तेमाल काले घेरे से लड़ने में भी मदद करता है.