जबलपुर कलेक्टर ने की नागरिकों से डेंगू और चिकनगुनिया से बचाव के उपायों को अपनाने की अपील - Jai Bharat Express

Breaking

जबलपुर कलेक्टर ने की नागरिकों से डेंगू और चिकनगुनिया से बचाव के उपायों को अपनाने की अपील


डेंगू के लक्षणों की जानकारी देते हुये बुखार, सिर दर्द या शरीर में लाल दानें दिखाई देने पर तुरंत निकट के केन्द्र जाकर जांच कराने का अनुरोध लोगों से किया है।


जबलपुर |कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने जिले के नागरिकों से डेंगू एवं चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बचाव के लिये सभी जरूरी सतर्कता और सावधानियों को अपनाने का आग्रह किया है। श्री शर्मा ने इस बारे में एक अपील जारी कर नागरिकों से कहा है कि वे अपने आसपास डेंगू और चिकनगुनिया के वाहक मच्छरों को पनपने न दें, इसके लिये घर में या आसपास पानी का जमाव न होने दे, सप्ताह में एक बार पानी की टंकी, हौज तथा पानी रखने वाले सभी बर्तनों को खाली कर और अच्छी तरह पोछकर एवं सुखाकर ही उनमें पुन: पानी भरें। कूलरों को सप्ताह में एक बार अच्छी तरह सफाई करे और सुखायें, श्री शर्मा ने नागरिकों से पानी के बर्तनों को ढ़ककर रखने की सलाह भी दी है।

कलेक्टर ने डेंगू से बचाव के लिये लोगों को फिलहाल फुल बांह के कपड़े पहनने तथा सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करने का सुझाव भी दिया, उन्होंने डेंगू के लक्षणों की जानकारी देते हुये बुखार, सिर दर्द या शरीर में लाल दानें दिखाई देने पर तुरंत निकट के केन्द्र जाकर जांच कराने का अनुरोध लोगों से किया है। उन्होंने नागरिकों से डेंगू एवं चिकनगुनिया की रोकथाम के प्रयासों में प्रशासन को सहयोग प्रदान करने की अपेक्षा करते हुये बताया कि इसके लिये स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर लार्वा का सर्वे एवं विनिष्टीकरण का कार्य किया जा रहा है।