Jabalpur collector ने जारी किए आदेश आदर्श आचरण संहिता का पालन नहीं करने पर होगी कार्यवाही शस्त्र लायसेंस तत्काल प्रभाव से हुये निरस्त - Jai Bharat Express

Breaking

Jabalpur collector ने जारी किए आदेश आदर्श आचरण संहिता का पालन नहीं करने पर होगी कार्यवाही शस्त्र लायसेंस तत्काल प्रभाव से हुये निरस्त

त्रि-स्तरीय पंचायतों का आम निर्वाचन आदर्श आचरण संहिता का पालन नहीं करने पर होगी कार्यवाही।

कलेक्टर श्री शर्मा ने जारी किया आदेश


आदर्श आचरण संहिता की लागू अवधि 23 फरवरी 2022 तक सभी शासकीय कर्मियों के अवकाश पर लगी रोक।

आदर्श आचरण संहिता लागू रहने तक शस्त्र लायसेंस तत्काल प्रभाव से हुये निरस्त।

जबलपुर |पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है।वहीं धारा 144 भी लगा दी है। अब आचार संहिता का पालन करना जरूरी होगा। नियम का पालन न करने पर कड़ी कार्रवाई भी की जायेगी।कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कर्मवीर शर्मा ने त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2021-22 के लिये लागू आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के लिये जनपद पंचायतवार टीम गठित किया है। साथ ही निर्वाचन के दौरान जिले में लोक शांति बनाये रखने एवं जन सुरक्षा की दृष्टि से प्रतिबंधात्मक आदेश भी जारी किया है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी नम: शिवाय अरजरिया ने बताया कि सभी जनपद पंचायतों के लिये अलग-अलग टीम गठित की गई हैं।दल में संबंधित एस.डी.एम., सी.एस.पी. व एस.डी.ओ.पी., सी.ई.ओ. जनपद पंचायत, तहसीलदार और थाना प्रभारी को शामिल किया गया है। श्री अरजरिया ने बताया कि यह टीम संबंधित जनपद पंचायत क्षेत्रों में कानून व्यवस्था बनाने व आदर्श आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित करायेंगी। 

छुट्टियों पर रोक 

कलेक्टर श्री शर्मा ने आदर्श आचरण संहिता की लागू अवधि 23 फरवरी 2022 तक सभी शासकीय कर्मियों के अवकाश पर रोक लगा दिया है। अति आवश्यक होने पर संबंधित कर्मी कलेक्टर की अनुमति से ही अवकाश पर जा सकेगा। उल्लंघन की स्थिति में संबंधित के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। 

मेडिकल बोर्ड गठित

 गंभीर रूप से अस्वस्थ्य शासकीय कर्मियों व स्वास्थ्य कारणों के आवेदनों के परीक्षण के लिये मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया है। 

शस्त्र लायसेंस निलंबित

 जिला दण्डाधिकारी ने आदर्श आचरण संहिता लागू रहने तक शस्त्र लायसेंस तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया है। साथ ही संबंधित पुलिस थाना में शस्त्र जमा करने का निर्देश जारी किया है। 

संपत्ति विरूपण पर होगी कार्रवाई

सम्पत्ति विरूपण की रोकथाम के लिये जनपद पंचायतवार टीम गठित की गई है। इसके तहत किसी भी व्यक्ति की दीवार पर बिना अनुमति बैनर, पोस्टर, दीवार लेखन आदि पर एफ.आई.आर. दर्ज कराई जायेगी। शासकीय भवनों तथा परिसर से होर्डिंग, बैनरों, कटआउट आदि को हटाया जायेगा तथा दीवारों पर लिखे गये नारे आदि को मिटाया जायेगा। सार्वजनिक स्थानों जैसे रेल्वे स्टेशन, बस स्टेण्ड, एयरपोर्ट, रेल्वे ब्रिज, रोडवेज, बिजली, टेलीफोन खंबों, स्थानीय निकायों के भवनों आदि से अनाधिकृत राजनैतिक विज्ञापनों, दीवारों पर की गई लिखावटों, पोस्टरों, बैनरों, कटआउटों, होर्डिंग आदि को हटाया जायेगा। 

बिना अनुमति लाउडस्पीकर प्रतिबंधित

 निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान बिना अनुमति लाउड स्पीकर ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। रैली, वाहन रैली, ध्वनि विस्तारक यंत्र, सभा, आमसभा हेतु संबंधित एसडीएम से अनुमति प्राप्त करनी होगी। साथ ही कोलाहल नियंत्रण नियम के तहत जुलूस, प्रदर्शन, धरना, आमसभा आदि रात्रि 10 बजे से प्रात: 6 बजे तक नहीं किया जा सकेगा। 

निर्वाचन कार्यक्रम

मतदान तीन चरणों में 6 जनवरी, 28 जनवरी और 16 फरवरी 2022 में होंगे। निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन तथा नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने का कार्य प्रथम और द्वितीय चरण के लिये 13 दिसम्बर और तृतीय चरण के लिये 30 दिसम्बर को शुरू होगा। नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख प्रथम और द्वितीय चरण के लिये 20 दिसम्बर और तृतीय चरण के लिये 6 जनवरी है। नाम निर्देशन-पत्रों की संवीक्षा प्रथम और द्वितीय चरण के लिये 21 दिसम्बर और तृतीय चरण के लिये 7 जनवरी को होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख और निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन प्रथम और द्वितीय चरण के लिये 23 दिसम्बर और तृतीय चरण के लिये 10 जनवरी को अपराहृ 3 बजे तक है। मतदान (यदि आवश्यक हों) प्रथम चरण के लिये 6 जनवरी, द्वितीय चरण के लिये 28 जनवरी और तृतीय चरण के लिये 16 फरवरी 2022 को सुबह 7 बजे से अपराहृ 3 बजे तक होगा।

मतगणना तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा

 मतदान केन्द्र पर पंच और सरपंच पद के लिये मतगणना मतदान समाप्ति के तुरंत बाद की जाएगी। जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य की विकासखण्ड मुख्यालय पर ईव्हीएम से मतगणना प्रथम चरण के लिये 10 जनवरी, द्वितीय चरण के लिये 1 फरवरी और तृतीय चरण के लिये 20 फरवरी 2022 को सुबह 8 बजे से की जाएगी। पंच और सरपंच पद के निर्वाचन परिणाम की घोषणा प्रथम चरण के लिये 11 जनवरी, द्वितीय चरण के लिये 2 फरवरी और तृतीय चरण के लिये 21 फरवरी 2022 को सुबह 10:30 बजे से की जाएगी। जनपद पंचायत सदस्य के लिये निर्वाचन परिणाम की घोषणा प्रथम, द्वितीय और तृतीय चरण के लिये 22 फरवरी को और जिला पंचायत सदस्यों के लिये 23 फरवरी 2022 को सुबह 10:30 बजे से की जाएगी।