आधार कार्ड से लिंक होगा मतदाता का नाम, कल से चलेगा अभियान - Jai Bharat Express

Breaking

आधार कार्ड से लिंक होगा मतदाता का नाम, कल से चलेगा अभियान

1 अगस्त कल से लिये जायेंगे मतदाताओं से आधार नंबर गरूड़ एप पर किये जायेंगे दर्ज।


मतदाताओं की ओर से आधार उपलब्ध कराना स्वैच्छिक, आधार पर उनका नाम मतदाता सूची डेटाबेस से अपमार्जित नहीं किया जाएगा और न ही उसका आधार नंबर सार्वजनिक किया जाएगा।





जबलपुर |मतदाता सूची में डुप्लीकेसी, फर्जी नाम, गलत व मृतकों के नाम की अहम समस्या है, लेकिन अब यह दूर हो जाएगी। भारत निर्वाचन आयोग अब मतदाता का नाम आधार से लिंक करेगा, इसके लिए एक अगस्त से अभियान शुरू होगा,भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं के आधार नंबर की जानकारी प्राप्त किये जाने का अभियान सोमवार एक अगस्त से प्रारंभ किया जा रहा है। मतदाता रजिस्ट्रीकरण अधिनियम 1960 के नियम 26 बी में हुए संशोधन के अनुसार मतदाताओं के आधार नंबर उनकी स्वेच्छा से प्राप्त किये जायेंगे।



मतदाताओं के आधार नंबर संग्रहण करने के इस अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी जिला कलेक्टरों को दिये हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी जिला कलेक्टरों से कहा है कि मतदाताओं से स्वैच्छिक आधार पर आधार नंबर लिये जाने का यह प्रावधान नया है इसलिए मतदाताओं को इससे अवगत कराना जरूरी है।



मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा है कि मतदाताओं के आधार नंबर की जानकारी प्राप्त करने के लिए बीएलओ के माध्यम से पंजीकृत मतदाताओं से संपर्क किया जाये। उन्होंने कहा है कि पहले बीएलओ खुद अपना आधार नंबर की जानकारी भारत निर्वाचन आयोग के गरूड़ एप अथवा पोर्टल या वोटर हेल्प लाईन एप पर दर्ज करेगा। इसके बाद मतदाताओं के नंबर गरूड़ एप पर दर्ज करने की कार्यवाही करेगा।



मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला कलेक्टरों को उनके जिले में पदस्थ सभी शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के आधार नंबर भी इस एप पर दर्ज कराने कहा है।