Jabalpur ऑर्डिनेंस फैक्ट्री के एक्सप्लोसिव डिपो में विस्फोट, करोड़ों का बारूद स्वाहा, 1 बिल्डिंग तबाह - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

Jabalpur ऑर्डिनेंस फैक्ट्री के एक्सप्लोसिव डिपो में विस्फोट, करोड़ों का बारूद स्वाहा, 1 बिल्डिंग तबाह

आधी रात को फैक्टी एक्सप्लोसिव डिपो में यह घटना हुई। जिसमें एक बिल्डिंग जलकर पूरी तरह ख़ाक हो गई।



MP ,जबलपुर |जबलपुर की आयुध निर्माणी खमरिया फैक्ट्री में एक बार फिर भयंकर ब्लास्ट हुआ। आधी रात को फैक्टी एक्सप्लोसिव डिपो में यह घटना हुई। जिसमें एक बिल्डिंग जलकर पूरी तरह ख़ाक हो गई। धमाका इतना जबरदस्त था कि आग की लपटे पास के जंगल तक पहुंच गई। रात भर दमकल के वाहन आग बुझाने में जुटे और सुबह इस पर काबू पाया गया। फैक्ट्री प्रबंधन के मुताबिक जिस डिपो में हादसा हुआ उसमे दूसरी निर्माणियों से तैयार आया बारूद रखा जाता हैं। करोड़ों के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा हैं।


आयुध निर्माणी खमरिया फैक्ट्री और आसपास का इलाका एक बार फिर धमाकों से गूंज उठा। आधी रात करीब तीन बजे यहां के एक्सप्लोसिव डिपो में बड़ा हादसा हुआ। बिल्डिंग नंबर पी-20 में अचानक चिंगारी भड़की और कुछ देर में पूरी बिल्डिंग आग का गोला बनकर फट गई। इस बिल्डिंग में सेना के लिए तैयार होने वाले बमों में इस्तेमाल होने वाला बारूद रखा गया था। हादसा कैसे हुआ, अभी तक इसके कारणों का पता नहीं चल सका हैं। आग बुझाने में फैक्ट्री प्रशासन को काफी मशक्कत करना पड़ा।


ओएफके जनरल मैनेजर अशोक कुमार ने बताया कि जिस सेक्शन में यह घटना हुई वह फैक्ट्री परिसर काफी दूर है। हादसे की खबर लगते ही आग बुझाने के लिए दमकल गाड़ियां रवाना कर दी गई थी। नगर निगम और 506 आर्मी वेस वर्क शॉप के वाहन भी बुलाए गए। सुबह तक आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया। घटना में कोई भी हताहत नहीं हुआ हैं। फिलहाल घटना के कारणों की जांच के लिए एक टीम गठित कर दी गई है। वहीं बताया जा रहा है कि इस भयंकर विस्फोट की आंच जंगल तक पहुंच गई। जहां पेड़ और सूखी झाड़ियों में आग भभक उठी। इस क्षेत्र की आग बुझाने का भी प्रयास किया गया। गनीमत यह रही कि बारूद बमों में फ्यूज नहीं लगे थे।