VIDEO : सरकार देगी अब लड़कियों को स्कूटी CM Balika Scooty Yojana की हुई शुरुआत - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

VIDEO : सरकार देगी अब लड़कियों को स्कूटी CM Balika Scooty Yojana की हुई शुरुआत

 


मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना योग्यता



बालिका बारहवीं कक्षा में अध्ययनरत हो। 


मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के तहत प्रदेश में बारहवीं कक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को सरकार द्वारा स्कूटी प्रदान की जाएगी, देखें 👇 ViralVideos 




मध्यप्रदेश,भोपाल |CM Balika Scooty Yojana: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के विद्यार्थीयों को विभिन्न प्रकार की स्कालरशिप प्रदान की जाती है। इसके अलावा सरकार द्वारा विद्यार्थियों के लिए विभिन्न योजनाएं भी संचालित की जाती है।आपको बता दें की अब मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की बालिकाओं के लिए अब एक और नई योजना की घोषणा की गई है। इस योजना का नाम है- मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना





मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के तहत प्रदेश में बारहवीं कक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को सरकार द्वारा स्कूटी प्रदान की जाएगी। इस योजना की घोषणा 01 मार्च 2023 को प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा द्वारा वित्तीय बजट प्रस्तुत करते समय की गई है। 


MP Balika Scooty Yojana के द्वारा प्रदेश के लगभग 5000 विद्यालयों में कक्षा 12 में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को स्कूटी प्रदान की जाएगी। 


मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का उद्देश्य


इस योजना का उद्देश्य यह है की प्रदेश की बालिकाओं में पढाई को लेकर उत्साह जगाना, इस योजना की घोषणा के बाद से बारहवीं कक्षा में पढ़ रही बालिकाओं में पढाई की लगन बढ़ेगी साथ ही उनके परिवार की ओर से भी बालिकाओं को सपोर्ट मिलेगा। राज्य सरकार द्वारा "मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना" की घोषणा करना प्रदेश की बालिकाओं के लिए शिक्षा के क्षेत्र में वरदान साबित हो सकता है। 


मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के लिए आवेदन कैसे करे?



मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना की घोषणा 01 मार्च 2023 को ही की गई है। इसलिए इस योजना के लिए पात्र बालिकाओं का चयन कैसे किया जायेगा इस बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी गई है।